बिलासपुर । स्मार्ट सिटी लिमिटेड की ओर से अरपा को संवारने अरपा उत्थान एवं तट संवर्धन का कार्य किया जा रहा है। इसका शुक्रवार को निगम आयुक्त अजय त्रिपाठी ने निरीक्षण किया। पूरे प्रोजेक्ट क्षेत्र में पैदल घूमकर किए निरीक्षण में आयुक्त ने अधिकारियों और ठेका कंपनी को समय सीमा के भीतर गुणवत्तापूर्ण कार्य करने के निर्देश दिए। साथ ही नाला निर्माण संबंधी कार्यों में लापरवाही बर्दाश्त नहीं करने की बात कही।

अरपा नदी में सालों से जमी गंदगी और जगह-जगह मिट्टी की परत जम जाने से नदी में आईलैंड बन गए थे। इसके कारण बरसात के मौसम में भी पानी का भराव और बहाव बेहतर तरीके से नहीं हो पा रहा है। इसके लिए इस प्रोजेक्ट के पहले चरण में सर्वप्रथम सिल्ट को हटाकर नदी के किनारे समतल करने का काम किया जा रहा है। इससे नदी के साथ ही शहर का वाटर लेवल भी रिचार्ज होगा।

समतलीकरण के साथ-साथ रिटेनिंग वाल का भी काम जारी है। नदी के किनारे नाला भी बनाया जा रहा है। शहर के दूषित पानी को इस नाले के जरिए सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट तक पहुंचाया जाएगा। निगम आयुक्त अजय त्रिपाठी ने अधिकारियों और ठेका कंपनी को समय-सीमा का विशेष रूप से ध्यान रखने का निर्देश देते हुए कहा की सभी काम गुणवत्तापूर्वक समय सीमा के भीतर होने चाहिए और जंक्शन प्वाइंट और ड्रेनेज निर्माण के समय विशेष ध्यान रखने को कहा ताकि तकनीकी रूप से यह कार्य एक माडल के रूप में जाना जाए।

योजना एक नजर में

इस पूरी योजना की लागत 93 करोड़ 70 लाख रुपये है। इसमें नदी के दोनों किनारों पर इंदिरा सेतु से शनिचरी रपटा तक 1.80 किलोमीटर की फोरलेन सड़क भी बनाई जाएगी। इस सड़क निर्माण से शहर का यातायात सुगम तरीके से संचालित हो सकेगा। नेहरू चौक से शहर के व्यस्ततम गोल बाजार, सदर बाजार और शनिचरी बाजार की तरफ जाने के लिए शहरवासियों को एक व्यवस्थित वैकल्पिक मार्ग मिल जाएगा।

वहीं सरकंडा की ओर भी लोगों को इन जगहों तक पहुंचने के लिए अतिरिक्त मार्ग की सुविधा मिलेगी। नदी किनारे बनी सड़क का उपयोग करने से शहर में ट्रैफिक का दबाव कम होगा। इस प्रोजेक्ट में नदी के दोनों ओर फोरलेन सड़क में डिवाइडर के साथ-साथ सुंदरीकरण भी किया जाएगा।

Posted By: Yogeshwar Sharma

NaiDunia Local
NaiDunia Local