बिलासपुर। Bilaspur Railway News: उसलापुर रेलवे स्टेशन में नया पेनल कक्ष तैयार हो रहा है। दो मंजिला इस बिल्डिंग के नीचे हिस्से में रिले रूम और ऊपर पेनल बोर्ड सहित ट्रेनों के परिचालन के लिए आवश्यक उपकरणों को फीड किया जाएगा। बिल्डिंग का काम दिसंबर से पहले पूरा होने की उम्मीद है। नए पेनल बोर्ड कम्यूटरीकृत होंगे। पहले जो बोर्ड लगा है वह काफी पुराना है। इसे हाथों से आपरेट करना पड़ता है।

रेल मंडल के सभी पेनल कक्ष की जगह नए का निर्माण किया जा रहा है। उसलापुर, घुटकू समेत कुछ ही स्टेशन बचे हैं, जहां अभी पुराने पेनल बोर्ड व कक्ष है। जबकि ट्रेनों का सुरक्षित परिचालन इसे से होता है। यदि में इसमें जरा सी गलती हो गई या फिर खराबी आती है तो परिचालन पूरी तरह ठप हो जाता है। रेलवे सभी जगहों को पेनल बोर्ड को कंप्यूटरीकृत कर रहा है, ताकि सुविधा और भी हाईटेक हो सके। चूंकि उसलापुर शहर का दूसरा प्रमुख रेलवे स्टेशन है जिसे सेकंड टर्मिनल बनाने की योजना है।

इस दिशा में रेलवे ने काम शुरू भी कर दिया है। स्टेशन के बाहर का सुंदरीकरण, फुट ओवरब्रिज का निर्माण, लिफ्ट की सुविधा और प्लेटफार्म यात्रियों के बैठने के लिए नई कुर्सियां, स्टेशन बिल्डिंग के सामने हिस्से में कलाकृतियां योजना का हिस्सा है। हालांकि पेनल बोर्ड स्थापित करने बहुत समय लग जाएगा। बिल्डिंग बनने के बाद रेलवे इसे ही पूरा कराएगा। उसके बाद ही पुराने बोर्ड हटाए जाएंगे।

भविष्य कुछ ट्रेनों का ठहराव भी बिलासपुर की जगह उसलापुर रेलवे स्टेशन में देने का भी निर्णय है। इन ट्रेनों को चिन्हित भी कर लिया गया था। पूरी तैयारी थी कि अचानक कोरोना वायरस की दस्तक होते ही सारी योजनाएं ठप पड़ गईं। ट्रेनों का परिचालन भी बंद हो गया।

Posted By: sandeep.yadav

NaiDunia Local
NaiDunia Local