बिलासपुर(नईदुनिया प्रतिनिधि)। आइआरसीटीसी अब छत्तीसगढ़ के पर्यटन स्थलों का भ्रमण कराएगा। विश्व पर्यटन दिवस के अवसर पर मंगलवार को एक पैकेज लांच किया जा रहा है। भोरमदेव, कवर्धा व सरोदा दादर यात्रा की सुविधा हर शुक्रवार को मिलेगी। इसके तहत दो दिन और तीन रात भ्रमण कार्यक्रम रहेगा। पैकेज का किराया 27 सितंबर को ही घोषित होगा।

छत्तीसगढ़ राज्य पर्यटन के क्षेत्र में संपन्न है। ऐसी कई पर्यटन केंद्र हैं, जहां पहुंचकर लोग दूसरे राज्यों के पर्यटन स्थल को भूल जाते हैं। आवश्यकता है तो इन्हें बढ़ावा देने की। जिसमें अब तक कुछ खास सफलता नहीं मिल पाई है। अब कुछ प्रयास हो रहा है । छत्तीसगढ़ पर्यटन मंडल के साथ मिलकर आइआरसीटीसी यहां के पर्यटन केंद्रों को घूमाने का पैकेज बना रहा है। इन्हें में एक भोरमदेव, कवर्धा व सरोदा दादर यात्रा पैकेज है।

आइआरसीटीसी के अनुसार यात्रा हर शुक्रवार को रायपुर से शुरू होगी। जिसमें सड़क मार्ग से पर्यटकों को घूमाया जाएगा। इसके लिए रायपुर में कुछ ट्रैवल्स संचालकों से भी आइआरसीटीसी ने अनुबंध किया है। पर्यटक जैसे ही आइआरसीटीसी के वेबसाइट में जाएंगे और पर्यटन केंद्र भ्रमण बुकिंग को क्लिक करेंगे , उसमें इस यात्रा की जानकारी भी रहेगी। आइआरसीटीसी के एरिया मैनेजर एस जेराल्ड सोरेन ने बताया कि इस पैकेज में पर्यटकों के लिए खानपान की सुविधा के अलावा घूमाने के लिए एसी गाड़ियां रहेंगी।

बिलासपुर का भी पैकेज

आने वाले दिनों में छत्तीगसढ़ के अन्य पर्यटन केंद्रों में भी पर्यटकों को घूमाया जाएगा। इसमें दूसरे चरण में बिलासपुर से यात्रा पैकेज बनाया जा रहा है। जिसमें बिलासपुर, अचानकमार टाइगर रिजर्व, अमरकंटक व रतनपुर में होते हुए वापस बिलासपुर आएंगे। यह पैकेज भी दो दिन व तीन रात घूमाने का रहेगा। उम्मीद जताई जा रही है कि इस पर भी मुख्यालय से मुहर लग जाएगी। इसके बाद अन्य जगहों में भ्रमण कराने की योजना बनाई जाएगी।

Posted By: Abrak Akrosh

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close