बिलासपुर।Bilaspur News: प्राकृतिक आपदा का असर कहें या फिर स्टाकिस्टों में बढ़ती जमाखोरी की प्रवृति। महाराष्ट्र में भारी बारिश के कारण प्याज की फसल खराब हो गई है। थोक व्यापारियों का कहना है कि अभी पखवाड़ेभर गृहिणियों को प्याज स्र्लाएगा। थोक मंडी में प्याज प्रति किलोग्राम 30 से 32 स्र्पये की दर पर बिक रहा है। कीमत ऐसी ही बने रहने की संभावना है।

अगस्त के दूसरे पखवाड़े से कीमत में कमी आने की संभावना है। तब नई फसल की आवक तेजी के साथ होगी। आवक बढ़ने के साथ ही कीमत में कमी आएगी। लाकडाउन के प्रथम चरण से लेकर आजतलक आलू और प्याज की कीमत रुला रही है। कीमतों में कमी तो आई पर राहत मिलते अब भी दिखाई नहीं दे रहा है। हालांकि आलू और प्याज की नई फसल की आवक थोक मंडी में होनी शुरू हो गई है।

थोक मंडी और खुदरा बाजार में आलू और प्याज की कीमतों में भारी अंतर देखने को मिल रहा है। खुदरा व्यापारी अब भी मनमानी कर रहे है। थोक मंडी में प्याज प्रति किलोग्राम 30 से 32 स्र्पये पर बिक रहा है। थोक मंडी से जैसी प्याज खुदरा बाजार में पहुंच रहा है कीमत अपने आप बढ़ जा रही है। खुदरा बाजार में 40 से 45 स्र्पये प्रति किलोग्राम पर बिक रहा है।

खुदरा व्यापारी थोक मंडी में प्याज की आवक कम होना बता रहे हैं। आवक कम और मांग ज्यादा होने के कारण कीमतें बढ़ने की बात कह रहे हैं। स्टाकिस्टकों के अनुसार तो प्याज की कीमतें अभी ऐसे ही बनी रहेगी। अगस्त के दूसरे पखवाड़े से कीमत कम होना शुरू होगा। तब बड़ी मात्रा में महाराष्ट्र और मध्यप्रदेश से नई फसल की बंफर आवक शुरू हो जाएगी।

थोक मंडी में नौ स्र्पये का आलू खुदरा बाजार में 20 से 22 स्र्पये किलो

थोक मंडी और खुदरा बाजार में आलू की कीमत दोगुनी है। थोक मंडी में आठ से नौ स्र्पये प्रति किलोग्राम पर आलू का सौदा हो रहा है। खुदरा बाजार में नौ स्र्पये का आलू 20 से 22 स्र्पये प्रति किलोग्राम की दर पर बिक रहा है। उपभोक्ता इसी कीमत पर लेने मजबूर भी हैं। महाराष्ट्र के नासिक और मध्य प्रदेश के साजापुर से प्याज की आवक हो रही है। उत्तरप्रदेश और पश्चिम बंगाल से थोक मंडी में आलू की आपूर्ति की जा रही है। आलू और प्याज की मांग लगातार बढ़ती जा रही है।

Posted By: anil.kurrey

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

 
Show More Tags