बिलासपुर।Bilaspur News: फोटोयुक्त मतदाता परिचय पत्र गुम हो जाए तो चिंता की बात नहीं है। अब आपके मोबाइल पर सीधे इलेक्ट्रानिक फोटो पहचान पत्र (ई-इपिक) डाउनलोड हो जाएगा। राष्ट्रीय मतदाता दिवस के अवसर पर भारत निर्वाचन आयोग ने ई-इपिक लांच कर दिया है। इस सुविधा के शुरू होने से मतदाताओं को अपने मतदाता परिचय पत्र को मोबाइल में सुरक्षित रखने का विकल्प मिल गया है।

आयोग ने इस मान्यता भी दे दी है। भारत निर्वाचन आयोग के ई-इपिक लांच करने के अवसर पर मंगलवार को जिला प्रशासन के आला अफसरों की मंथन सभाकक्ष में मौजूदगी रही। जैसे ही आयोग ने इसे लांच किया अफसरों ने बतौर नमूना ई-इपिक को अपने मोबाइल पर डाउनलोड करके देखा। इसे लेकर पूरे समय उत्सुकता बनी रही। आयोग द्वारा जारी इस सुविधा के प्रारंभ होते ही अब कोई भी मतदाता अपना फोटो पहचान पत्र मोबाइल या कंप्यूटर पर डाउनलोड कर सकेंगे।

कलेक्टर व जिला निर्वाचन अधिकारी डा.सारांश मित्तर ने बताया कि राष्ट्रीय मतदाता दिवस 25 से लेकर 31 जनवरी तक ऐसे मतदाता जिन्होंने विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण 2021 के दौरान अपना नाम मतदाता सूची में पंजीकृत कराते समय अपना मोबाइल नंबर दर्ज कराया है, वे अपने मोबाइल या कंप्यूटर के जरिए वोटर हेल्पलाइन मोबाइल एप का उपयोग का ई-ईपिक डाउनलोड कर सकेंगे। शेष ऐसे मतदाता जिन्होंने अपना मोबाइल नंबर मतदाता सूची में दर्ज नहीं कराया है उनको जस्र्री प्रक्रिया पूरी करने के बाद एक फरवरी ई-इपिक डाउनलोड करने की सुविधा मिलने लगेगी।

युवा मतदाताओं के लिए अच्छी सुविधा

यूथ मतदाताओं के लिए आयोग की यह सुविधा कारगर साबित होगी। अमूमन सभी युवाओं के हाथ में एंड्रायड मोबाइल देखा जा सकता है। ई-इपिक का ही उपयोग इनके लिए फायदेमंद साबित होगा। इसके अलावा आयोग की इस नई सुविधा से ऐसे मतदाता जो जिला निर्वाचन अधिकारी कार्यालय में मतदाता परिचय पत्र गुम होने के कारण बनवाने जाते थे उनको भी सहुलियत मिलेगी। साइबर कैफे या च्वाइस सेंटर के जरिए ई-इपिक कार्ड डाउनलोड करा सकेंगे।

Posted By: anil.kurrey

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

 
Show More Tags