बिलासपुर। नईदुनिया प्रतिनिधि

तिलक नगर हनुमान व्यायाम शाला के बाजू में आम रास्ता नजूल जमीन पर कब्जे की शिकायत निगम आयुक्त को हुई थी। इस पर निगम अमले ने मौके पर जाकर जमीन के दस्तावेज लिए हैं और भूमि मालिक को काम रोकने के लिए कहा गया है। इस जगह पर वफ्फ बोर्ड और साईं ट्रस्ट दोनों के बीच जमीन विवाद है।

जिस जगह पर जमीन कब्जा किया जा रहा है वहां भूमि विवाद काफी पुराना है। यहां असल मामला वफ्फ बोर्ड और साईं मंदिर ट्रस्ट के बीच था। इसके बाद कोर्ट ने यहां 1986 में ही किसी भी प्रकार के निर्माण पर रोक लगा दी थी। मामला विवादित होने के कारण अब तक दोनों ही पक्ष में से किसी ने विवादित जमीन पर कोई निर्माण नहीं किया। अब इस मामले में नया मोड़ आ गया है। इनके बीच विवाद था वह तो संयम बना है। एक नया कब्जाधारी सामने आ गया हैं। महेंद्र सिंह नाम के व्यक्ति ने यहां विवादित जमीन पर निर्माण शुरू करा दिया है। जिसका नक्शा भी निगम से पास नहीं कराया गया है। नगर निगम आयुक्त को शिकायत होने पर उनहोंने राजस्व अमले की टीम को जांच के लिए भेजा था। कब्जाधारी को काम रोकने के निर्देश दिए गए हैं। इसके अलावा उसके सारे रिकॉर्ड भी निगम ने मंगाए हैं। प्रारंभिक तौर पर पता चला है कि भवन निर्माण का निगम से नक्शा भी पास नहीं कराया गया है। अब पूरा मामला निगम अधिकारियों के पाले में है।

शिकायत के बाद मौके का निरीक्षण किया गया। जमीन मालिक से दस्तावेज लिए गए हैं। नक्शा पास नहीं होने के कारण फिलहाल काम रुकवा दिया गया है। कागजात के आधार पर जांच की जाएगी। इसके बाद निर्माण कार्य तोड़ने आदि के संदर्भ में कार्रवाई होगी।

जुगल सिंह

नजूल शाखा प्रभारी, नगर निगम