बिलासपुर। अग्निपथ योजना को लेकर प्रदेशभर में केंद्र सरकार के खिलाफ माहौल बनाने का प्रदेश कांग्रेस कमेटी ने ऐलान कर दिया है। पदाधिकारी व दिग्गज कांग्रेसी नेताओं का आज से दिल्ली से प्रदेश वापसी शुरू हो रही है। शुक्रवार से सत्याग्रह की तैयारी को लेकर बैठकों का दौर शुरू होगा। कांग्रेसी रणनीतिकारों की कोशिश है कि अग्निपथ योजना को लेकर शहर से गांव तक केंद्र सरकार के खिलाफ विरोधी माहौल बनाई जाए। युवाओं पर खासतौर से फोकस किया जा रहा है।

अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी के खिलाफ ईडी की कार्रवाई के बाद रणनीतिकारों ने प्रतिक्रिया स्वस्र्प अग्निपथ को लेकर प्रभावी विरोध दर्ज कराने का निर्णय लिया है। अग्निपथ के बहाने केंद्र सरकार द्वारा विपक्षी दलों के दिग्गज नेताओं पर दबाव डालने के लिए जांच पड़ताल के बहाने केंद्रीय जांच एजेंसियों के दुस्र्पयोग करने का मुद्दा भी जोरशोर से उठाने का निर्णय लिया है। पीसीसी की कोशिश है कि सत्याग्रह के दौरान केंद्र सरकार की नीतियों पर जमकर हमला किया जाए और शहर से लेकर गांव तक विरोधी माहौल खड़ा किया जाए।

प्रदेश कांग्रेस कमेटी ने प्रदेशभर के जिला व शहर कांग्रेस कमेटी के जिला व शहर अध्यक्षों को पत्र लिखकर पूरे प्रदेशभर में एक ही दिन 27 जून को सत्याग्रह करने का निर्देश जारी किया है। इसके पीछे केंद्र सरकार के खिलाफ प्रदेशभर में प्रभावी माहौल बनाकर संदेश पहुंचाना है। राहुल गांधी की ईडी दफ्तर में पूछताछ के विरोध में देशभर के कांग्रेसी दिग्गज व पदाधिकारियों का दिल्ली में ही जमावड़ा है। प्रदेश कांग्रेस कमेटी ने प्रदेश के प्रमुख पदाधिकारियों के साथ ही विधायकों व निगम मंडल के अध्यक्षों को दिल्ली तलब कर दिया था। प्रदेश के प्रमुख कांग्रेसी नेताओं का दिल्ली में ही जमावड़ा है। आज दिल्ली से प्रदेश के लिए कूच करेंगे। शनिवार से अग्निपथ के विरोध में होने वाले सत्याग्रह के लिए बैठकों का दौर प्रारंभ होगा।

युवाओं व आमजनों की सहभागिता की तैयारी

सत्याग्रह के दौरान कांग्रेस के कार्यकर्ताओं के अलावा आमजनों व युवाओं की अधिक से अधिक सहभागिता पर फोकस किया जा रहा है। शनिवार से शुरू होने वाली बैठकों में प्रमुख पदाधिकारियों को जिम्मेदारी सौंपी जाएगी। इंटरनेट मीडिया के जरिए अभियान चलाने का निर्णय लिया गया है।

भाजपा आइटी पंचायत चला रही अभियान

अग्निपथ को लेकर विरोधी दलों द्वारा फैलाये जा रहे भ्रम को देखते हुए भाजपा आइटी पंचायत युवाओं के बीच अभियान चला रहा है। योजना की बारीकियों को युवाओं के बीच रख रहे हैं। होने वाले लाभ की जानकारी भी दी जा रही है। आइटी पंचायत से जुड़े आइटी प्रकोष्ठ के पदाधिकारी समूह के अलावा युवाओं से व्यक्तिगत संपर्क भी कर रहे हैं और भ्रम की स्थिति को दूर कर रहे हैं। इसके लिए इंटरनेट मीडिया के विभिन्न् प्लेटफार्म का भी उपयोग कर रहे हैं।

Posted By: Abrak Akrosh

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close