बिलासपुर। ग्राम पंचायत उपचुनाव के तहत जिले के पांच सरपंच व इतने ही पंचों के रिक्त पदों के लिए सुबह से वोट डालने का काम किया जा रहा था। सभी ग्राम पंचायतों में मतदान की प्रक्रिया पूरी कर ली गई है। दो घंंटे मतदान स्थल में ही पीठासीन अधिकारी की देखरेख में वोटों की गिनती प्रारंभ की जाएगी। सरपंच व पंच के पदोें के लिए वोटों की गिनती के साथ ही चुनाव परिणाम की घोषणा भी कर दी जाएगी। जनपद सदस्य के वोटों की गिनती के मतदान केंद्र में ही होगी। चुनाव परिणाम की घोषणा जनपद पंचायत कार्यालय में की जाएगी।

त्रिस्तरीय पंचायत उप निर्वाचन 2022 के अंतर्गत जिले के विभिन्न् जनपद पंचायतों में चुनाव संपन्न कराये जाने है। मतदान के दौरान कानून व्यवस्था बनाये रखने की दृष्टि से कार्यपालिक दंडाधिकारियों को विभिन्न थाना क्षेत्र के अंतर्गत सेक्टर मजिस्ट्रेट नियुक्त किया गया था। जनपद पंचायत बिल्हा के लिए नायब तहसीलदार आकाश गुप्ता, नायब तहसीलदार श्रीमती श्वेता यादव को सेक्टर मजिस्टे्रट नियुक्त किया गया है। इसी प्रकार जनपद पंचायत मस्तूरी के लिए नायब तहसीलदार उमाशंकर लहरे को तथा जनपद पंचायत कोटा के रतनपुर के लिए प्रभारी तहसीलदार सूर्यप्रकाश केसकर एवं कोटा के लिए प्रभारी तहसीलदार राकेश ठाकुर को सेक्टर मजिस्ट्रेट नियुक्त किया गया है।

जनपद पंचायत तखतपुर के लिए नायब तहसीलदार गुरूदत्त पंचभाये को सेक्टर मजिस्ट्रेट नियुक्त किया गया है। मतदान के दौरान अपने प्रभार वाले ग्राम पंचायतों में इनकी निगरानी बनी रही। गौरतलब है कि जिले के विभिन्न जनपद पंचायतों में त्रिस्तरीय पंचायत उप चुनाव 28 जून को संपन्न कराया जायेगा। इसके लिए बिल्हा जनपद में नौ मतदान केंद्र, मस्तूरी में दो, कोटा में छह तथा तखतपुर में एक मतदान केंद्र बनाये गये है।

जहां उप चुनाव वहां अवकाश

जिन ग्राम पंचायतों में उप चुनाव के लिए मतदान किया गया है वहां सार्वजनिक अवकाश की घोष्ाणा राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा पहले ही कर दी गई थी। इस क्षेत्र में संचालित उद्योगों में कार्यरत श्रमिकों व अधिकारियों को मतदान करने के लिए अवकाश दिया गया है। शराब दुकानों को तीन दिन पहले ही बंद कर दिया गया है। मतगणना के बाद दूसरे दिन शराब दुकानें खुलेंगी।

Posted By:

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close