बिलासपुर। प्रदेश के साथ बिलासपुर व मुंगेली जिले में सरपंच, पंच व जनपद सदस्यों के रिक्त पदों के लिए 28 जून को मतदान होना है। राज्य निर्वाचन आयोग ने अधिसूचना जारी करने के साथ ही चुनाव प्रक्रिया को शुरू करने के निर्देश कलेक्टर को दिए हैं। उपचुनाव वाले पंचायतों में आदर्श आचरण संहिता को भी प्रभावी कर दिया गया है। इसके साथ ही जरूरी दिशा निर्देश भी जारी कर दिए गए हैं। आचार संहिता का उल्लंघन ना हो इसके लिए जिम्मेदार अधिकारियों की तैनाती भी कर दी गई है।

बिलासपुर जिले में ग्राम पंचायत मोहतराई, बाम्हू, बेलटुकरी, पोड़ी व चपोरा में सरपंच का पद का रिक्त है। यहां उपचुनाव की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। सरपंच पद का चुनाव लड़ने वाले उम्मीदवारों ने प्रचार भी शुरू कर दिया है। प्रत्याशियों के अलावा समर्थक कार्यकर्ता भी चुनावी माहौल में व्यस्त नजर आ रहे हैं। आदर्श आचरण संहिता का उम्मीदवार व समर्थक किसी तरह का उल्लंघन ना करें, इसके लिए अधिकारियों की तैनाती कर दी गई है। उप चुनाव वाले ग्राम पंचायतों पर इनकी नजर भी लगी हुई है। ग्राम पंचायतों में चुनावी माहौल अपना रंग जमाने लगा है।

चुनाव चिन्ह से लेकर वोट देने की अपील से ग्रामीणों के घर की दीवारें रंग गई हैं। स्पीकर के जरिए भी वोट मांगने की अपील की जा रही है। बैनर पोस्टर से गांव अटा पड़ा है। सरपंच पद के अलावा पांच ग्राम पंचायतों में पंच के रिक्त पदों पर भी उपचुनाव की प्रक्रिया शुरू हो गई है। बिलासपुर के साथ ही मुंगेली जिले की ग्राम पंचायत फरहदा और फुलवारीकला में सरपंच पद के लिए उप चुनाव हो रहा है। इसके अलावा जिले की दो ग्राम पंचायत में पंच के दो पद रिक्त हैं। इसके लिए भी चुनाव हो रहा है। सेतगंगा निर्वाचन क्षेत्र में जनपद क्षेत्र में जनपद सदस्य का एक पद रिक्त है। इसके लिए भी उम्मीदवार भाग्य आजमा रहे हैं।

अलग-अलग रंग के होंगे मतपत्र

सरंपच, पंच व जनपद सदस्य के लिए मतदान के दौरान अलग-अलग रंगों का मतपत्र मतदाताओं को दिए जाएंगे। मतपत्रों के जरिए मतदान की प्रक्रिया पूरी की जाएगी। मतपत्र में मतदाताओं को उम्मीदवार के लिए आवंटित चुनाव चिन्ह में मुहर लगानी होगी। मतदान के बाद सरपंच, पंच व जनपद सदस्य के वोटों की गिनती शुरू होगी। पंच व सरपंच पद के चुनाव परिणाम की घोषणा वोटों की गिनती के बाद पीठासीन अधिकारी करेंगे। जनपद सदस्य के चुनाव परिणाम की घोषणा जनपद पंचायत में की जाएगी।

26 से 28 तक शराब दुकानें रहेंगी बंद

जिन ग्राम पंचायतों में सरपंच, पंच व जनपद पंचायत सदस्य के निर्वाचन के लिए उप चुनाव की प्रक्रिया शुरू की गई वहां की शराब दुकानें 26 से 28 जून तक बंद रहेंगी। मतदान दिवस के 48 घंटे पहले चुनावी शोर थम जाएगा। तब उम्मीदवार व समर्थक मतदाताओं से डोर-टू-डोर संपर्क करेंगे। स्पीकर के जरिए प्रचार भी नहीं होगा। मतदान के दिन निर्वाचन क्षेत्र में आने वाले कारखानों में कार्यरत श्रमिकों के लिए अवकाश घोषित किए जाएंगे।

Posted By: Abrak Akrosh

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close