बिलासपुर। Bilaspur Railway News: बिलासपुर- पुणे स्पेशल ट्रेन के यात्रियों को खानपान की दिक्कत नहीं होगी। रेलवे ने इसमें पेंट्रीकार कोच लगाने की अनुमति दे दी है। आइआरसीटीसी ने टेंडर भी कर लिया है। गुरुवार से यह सुविधा मिलेगी। हालांकि कोरोना संक्रमण को देखते हुए खाना पकाने पर प्रतिबंध रहेगा। केवल पैकेट बंद ही सामान बेच सकेंगे।

कोरोना से पहले भी यह ट्रेन बिना पेंट्रीकार के चलती थी। लंबी दूरी होने के कारण यात्री इस सुविधा की मांग कर रहे थे। पर तकनीकी कारणों की वजह से इसमें पेंट्रीकार कोच नहीं लग पा रहा था।

यात्रियों की मांग व सुविधा को देखते हुए ही पेंट्रीकार लगाने के लिए हरी झंडी मिल गई। चूंकि अभी देश की सभी ट्रेनों में पेंट्रीकार की कमान आइआरसीटीसी के पास है। इसलिए उन्हें टेंडर की प्रक्रिया पूरी करने के लिए पहले ही सूचना दे दी गई थी। इसके बाद आइआरसीटीसी ने टेंडर भी जारी किया। जिसमें संचालन की जिम्मेदारी पटना के राठौर सर्विस को मिली है। यह साप्ताहिक ट्रेन है।

केवल गुरुवार को बिलासपुर से छूटती है। टेंडर के दौरान यह शर्त रखी गई है कि पेंट्रीकार में खाना अभी नहीं बनेगा। रेलवे बोर्ड से ही अभी इस पर प्रतिबंध लगा हुआ है। जब इसकी अनुमति मिल जाएगी। उसके बाद ही इसकी छूट दी जाएगी। तब तक संचालक को पैकेट बंद सामान ही बेचना होगा। यात्रियों के लिए यह बड़ी सुविधा है, जो लंबे इंतजार के बाद मिली है।

पहला दिन होने के कारण आइआरसीटीसी का अमला भी ट्रेन रवाना होने से पहले पेंट्रीकार की जांच करेगा। अन्य ट्रेनों की तरह एक सुपरवाइजर को इसमें भेजा जाएगा। वह जोन के दायरे तक निगरानी करते जाएंगे। निगरानी के दौरान सुपरवाइजर द्वारा यह देखा जाएगा कि कहीं प्रिंट रेट से अधिक में सामान की बिक्री तो नहीं हो रही। साफ- सफाई से लेकर यूनिफार्म भी जांच के बिंदु होंगे।

Posted By: sandeep.yadav

NaiDunia Local
NaiDunia Local