बिलासपुर। भारतीय रेलवे में 14 अगस्त को विभाजन विभीषिका स्मृति दिवस के रूप में मनाया जा रहा है। 15 अगस्त 1947 को देश को आजादी मिली और साथ ही मिला बंटवारे का ऐसा दर्द, जिसने देश की आत्मा को लहूलुहान कर दिया। यह दुनिया की सबसे बड़ी मानव त्रासदियों में से एक है। लाखों परिवारों का जीवन अंधेरे में डूब गया। उन्हें जीवन की ऐसी यात्रा तय करना पड़ी, जिसकी कोई मंजिल नहीं थी। इन परिवारों ने भी स्वतंत्रता का मूल्य चुकाया। उनकी त्रासदी को हम याद कर सकें, वर्तमान पीढ़ी और आने वाली पीढ़ी उनके बलिदानों और पीड़ा से परिचित हो सके, स्वतंत्रता में उनकी आहुति की कीमत को समझ सके, इसीलिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हर साल 14 अगस्त को विभाजन विभीषिका स्मृति के रूप में मनाने का आह्वान किया है।

इसी संदर्भ में दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे के तीनों रेल मंडल बिलासपुर, रायपुर एवं नागपुर के 22 बड़े स्टेशनों सहित 27 स्थानों पर “विभाजन विभीषिका स्मृति दिवस “ के अवसर पर ऐतिहासिक तथ्यों को दर्शाने वाली फोटो प्रदर्शनी का आयोजन किया गया। बिलासपुर स्टेशन के गेट नं एक में यह प्रदर्शनी लगाई गई है। इस प्रदर्शनी का शुभारंभ सुबह 10.30 बजे आजादी एवं विभाजन के प्रत्यक्षदर्शी सुरजीत सिंह मल्होत्रा, पूर्व सहायक कार्मिक अधिकारी, सुष्मिता चक्रवर्ती, रानी मिश्रा, वीना सेठ एवं अन्य अतिथियों के करकमलों से अपर महाप्रबंधक विजय प्रताप सिंह एवं मंडल रेल प्रबंधक आलोक सहाय की उपस्थिति में किया गया

इस अवसर पर मुख्य कार्मिक अधिकारी एसडी पाटीदार, मुख्य जनसंपर्क अधिकारी साकेत रंजन, वरिष्ठ मंडल कार्मिक अधिकारी प्रदीप मिश्रा सहित अधिकारी एवं कर्मचारी उपस्थित थे। दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे के स्टेशनों व रेलवे स्कूलों में लगाए गए चित्र-प्रदर्शनी को देखने काफी संख्या में लोग पहुंच रहे हैं तथा इसके माध्यम से उस दौर के हालात से रूबरू हो रहे हैं। साथ ही यह महसूस कर रहे हैं कि वाकई यह बहुत बड़ी मानव त्रासदी थी। रेलवे प्रशासन को आशा ही नहीं पूरा विश्वास है कि यह प्रदर्शनी लोगों को भेदभाव, वैमनस्य और दुर्भावना के जहर को खत्म करने के लिए न केवल प्रेरित करेगा, बल्कि इससे एकता, सामाजिक सद्भाव और मानवीय संवेदनाएं भी मजबूत होंगी।

यह प्रदर्शनी बिलासपुर रेल मंडल के बिलासपुर, चांपा, कोरबा, रायगढ़, पेंड्रारोड़, अनूपपुर, शहडोल, उमरिया, मनेन्द्रगढ़, अम्बिकापुर सहित 10 स्टेशनों तथा बिलासपुर के 02 रेलवे स्कूलों रेलवे स्कूल नं. 1 एवं 2, रायपुर रेल मंडल के 05 स्टेशनों रायपुर, दुर्ग, भाटापारा, बालोद, दल्लीराजहरा व रायपुर एवं भिलाई के 02 रेलवे स्कूलों तथा नागपुर रेल मंडल के 07 स्टेशनों भंडारा रोड़, गोंदिया, राजनांदगांव, बालाघाट, नैनपुर, नागभीड, छिंदवाड़ा व नैनपुर रेलवे स्कूल पर लगाई गई है जहां रेल यात्रीगण व बड़ी संख्या में लोग इस चित्र-प्रदर्शनी से देश की विभाजन विभीषिका के तथ्यों से रूबरू हो रहे हैं । इस अवसर पर आज बिलासपुर मुख्यालय से स्काउट एंड गाइड के स्वयंसेवकों ने बाइक रैली भी निकाली, जिसको झंडी दिखाकर अपर महाप्रबंधक विजय प्रताप सिंह ने रवाना किया ।

Posted By:

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close