बिलासपुर । 'मैं ईश्वर की शपथ लेता हूं कि पार्टी के खिलाफ बगावत नहीं करूंगा। टिकट नहीं मिलने पर पार्टी अधिकृत प्रत्याशी के पक्ष में प्रचार करूंगा ।" कुछ इस तरह की कसमें वार्ड पार्षद का चुनाव लड़ने वाले दावेदार खा रहे हैं। बुधवार से जिले में कांग्रेस की राजनीतिक हलचल बढ़ गई है। बैठकों का दौर चल रहा है। कांग्रेस कमेटी ने विधानसभा चुनाव पैटर्न पर पार्षद टिकट वितरण से पहले बूथ,वार्ड और जोन कमेटियों की बैठकों का दौर शुरू कर दिया है। कमेटियों के अध्यक्षों के अलावा प्रभारियों को हिदायत दी गई है कि बैठक में शामिल होने वाले दावेदारों से हर हाल में मीटिंग के दौरान सार्वजनिक रूप से उनकी बात सुनी जाए और प्रमुख दावेदार जिनके बगावती तेवर अपनाने से चुनाव पर असर पड़ सकता है,ऐसे लोगों को शपथ भी दिलाई जाए।

विधानसभा चुनाव की तर्ज पर स्थानीय निकाय के चुनाव के लिए भी बैठकों का दौर प्रारंभ हो गया है। साथ ही बैठक में वार्ड के प्रमुख दावेदारों को बोलने का अवसर दिया जा रहा है। भाषणबाजी के बीच में दावेदारों को बगावत नहीं करने की कसमें भी खिलाई जा रही है। दावेदार पहले पार्टी से बगावत नहीं करने की कसमें खा रहे हैं उसके बाद वार्ड में चुनाव जीतने के तरीके भी बता रहे हैं।

पीसीसी का यह तरीका कारगर होते दिखाई दे रहा है। पहले दिन शहर कांग्रेस कमेटी के बैनर तले ब्लॉकों में बैठकों का दौर प्रारंभ हो गया है। चुनाव लड़ने वाले टिकटार्थियों के अलावा बैठक में पदाधिकारियों व कार्यकर्ताओं की भारी भीड़ उमड़ने लगी है। कार्यकर्ताओं में उत्साह भी देखा जा रहा है।

महिला आरक्षित वार्ड में दावेदारों की भीड़ ने चौंकाया

गुस्र् घासीदास वार्ड व आंबेडकर नगर वार्ड ये दोनों ही वार्ड महिला के लिए आरक्षित है। कांगे्रसी दिग्गजों को यह लग रहा था कि महिला दावेदारों की भीड़ नहीं होगी । दोनों ही वार्ड में पांच-पांच दावेदारों ने आवेदन प्रभारियों को थमाया है। मुन्न्ूलाल शुक्ला वार्ड में भारी मारामारी की स्थिति अभी से ही बनने लगी है। यहां से पूर्व महापौर राजेश पांडेय, पार्षद पुष्पा दुबे,दीपांशु श्रीवास्तव के अलावा पीसीसी के सचिव महेश दुबे व सुभाष सराफ ने टिकट के लिए आवेदन जमा किया है।

आज चार ब्लॉक के 30 वार्डों की होगी बैठक

गुस्र्वार को शहर ब्लॉक कांगे्रस कमेटी के अंतर्गत आने वाले चार ब्लॉकों के 30 वार्डों में बैठक होगी। इस दौरान प्रभारियों के अलावा पदाधिकारी व प्रमुख कार्यकर्ताओं की मौजूदगी रहेगी ।

Posted By: Anandram Sahu