बिलासपुर। Preparations For The Third Wave In Bilaspur: कोरोना की संभावित तीसरी में बच्चों पर होने वाले हमले को देखते हुए जिला प्रशासन ने अपनी तैयारी पूरी कर ली है। संभागीय कोविड अस्पताल में बच्चों के लिए अलग से 40 बेड का आइसीयू तैयार किया गया है। सभी बेड आक्सीजन सिलिंडर से लैस है। इसके अलावा कोविड अस्पताल में ही बड़ों के लिए भी बेड बढ़ाए जा रहे हैं। संभागीय कोविड अस्पताल अब 200 बेड का होगा। ग्रामीण क्षेत्रों में मितानिन, आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को कोरोना संक्रमण की तीसरी लहर से निपटने के लिए प्रशिक्षण और दवाएं उपलब्ध कराई जा चुकी है।

कलेक्टर डा सारंाश मित्तर के निर्देश के बाद कोविड संक्रमण के तीसरे लहर से निपटने के लिए संभागीय कोविड अस्पताल में बेड की संख्या 100 सेे बढ़ाकर 200 किया जा रहा है। सभी बेड में आक्सीजन सप्लाई रहेगी इसके लिए दो अतिरिक्त आक्सीजन प्लांट बनाए जा रहे है। वर्तमान में चल रहे एक प्लांट को मिलाकर कुल तीन प्लांट से मरीजों तक आक्सीजन की सप्लाई होगी। साथ ही 100 पोर्टेबल वार्ड भी बनाया जा रहा है।

एक बिस्तर के इन पोर्टेबल वार्डों में मरीज के लिए बिस्तर, पंखा, लाइट, बाथरूम सभी सुविधाएं उपलब्ध रहेगी। छत्तीसगढ आयुर्विज्ञान संस्थान सिम्स के कोरोना वार्ड में भी 140 से अधिक आक्सीजनेटेड बेड उपलब्ध है। कोरोना जांच के लिए यहां तीन आरटीपीसीआर मशीन उपलब्ध है। सिम्स में 250 केवीए का नवीन आक्सीजन जनरेटर प्लांट भी निर्माणाधीन है। तीसरी लहर में बच्चें के ज्यादा प्रभावित होने की आशंका को मद्देनजर रखते हुए शिशु रोग वार्ड में मेडिकल गैस पाईपलाइन, सेक्शन पाईपलाइन स्थापित किया जा रहा है।

इसके अतिरिक्त रेलवे, एसईसीएल, एनटीपीसी के अस्पताल, अपोलो अस्पताल सहित 35 निजी अस्पतालों में भी तैयारी है। तखतपुर, बिल्हा, मस्तूरी एवं कोटा में बनाए गए कोविड केयर सेंटरों में भी पूर्व में बनाई गई व्यवस्था को यथावत् रखते हुए सुविधाएं बढ़ाने के निर्देश दिए गए है। ग्रामीण क्षेत्र में मितानिन एवं आंगनबाड़ी कार्यकताएं घर-घर जाकर वैक्सीनेशन के लिए प्रेरित कर रही हंै। संक्रमण से निपटने के लिए प्रशिक्षण दिया जा रहा है। मितानिनों को कोरोना दवा किट एवं दवा पेटी उपलब्ध करा दिया गया है। जिससे वे संक्रमण के प्रारंभिक स्तर पर ही मरीजों को दवाएं दे सकें।

ऐसी है तैयारी

0 बच्चों के लिए 40 बेड का आइसीयू,सभी बेड आक्सीजन सिलिंडर से लैस

0 संभागीय कोविड अस्पताल परिसर में दो आक्सजीन प्लांट की स्थापना की जा रही है

0 सिम्स में 250 केवीए का नया आक्सीजन प्लांट निर्माणाधीन।

0 सिम्स के शिशु रोग वार्ड में मेडिकल गैस पाइप लाइन व सेक्शन पाइप लाइन स्थापित की जा रही है।

0 रेलवे,एसईसील व एनटीपीसी,अपोलो सहित 35 निजी अस्पतालों में भी तैयारी।

कोरोना की संभावित तीसरी लहर से निपटने के लिए हमारी तरफ से तैयारी पूरी की जा रही है। संभागीय कोविड अस्पताल में बच्चों के लिए अलग से 40 बेड का आइसीयू तैयार कर लिया गया है। इसके अतिरिक्त संभागीय कोविड अस्पताल में 100 अतिरिक्त बेड की व्यवस्था भी की जा रही है। दो आक्सीजन प्लांट भी तैयार किया जा रहा है।

डा प्रमोद महाजन-मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी

Posted By: Yogeshwar Sharma

NaiDunia Local
NaiDunia Local