बिलासपुर। Bilaspur News : पूर्व विधायक और छत्तीसगढ़ राज्य हथकरघा सहकारी संघ के अध्यक्ष मोतीलाल देवांगन जांजगीर जिले में आदर्श गौठान बहेराडीह को देखने पहुंचे। वहां बिहान के गंगे मईय्या स्व सहायता समूह की महिलाओं द्वारा विकसित की गई आदर्श पोषण वाटिका में छत्तीसगढ़ की छत्तीस प्रमुख भाजियों के अलावा अंजोला यूनिट, मशरूम यूनिट, वर्मीटंका वेस्ट डी कंपोजर यूनिट, फल-फूल की फसलों का अवलोकन किया।

इस दौरान बिहान समूह के महिलाओं ने छत्तीसगढ़ राज्य हथकरघा सहकारी संघ के अध्यक्ष देवांगन को कई तरह की भाजियां भेंट कीं। समूह की कोषाध्यक्ष पुष्पा यादव ने देवांगन को बताया कि पोषण वाटिका में जिला प्रशासन के मार्गदर्शन में और रेस्टोरेशन फाउंडेशन के मदद से गौठान में आदर्श पोषण वाटिका विकसित की जा रही है।

इसमें हमारे छत्तीसगढ़ की छत्तीस प्रमुख भाजियों का फल-फूल के साथ साथ समावेश किया गया है। इस समय पोषण वाटिका में लालभाजी, पालक, चौलाई, रोपा खेढ़ा भाजी, सुनसुनिया, करमता भाजी, बोहार भाजी, कोइलार भाजी, मुढ़ी भाजी, कांदा भाजी, मखना भाजी, पोई भाजी, करेला भाजी, सरसों भाजी, तिवरा भाजी, मुसकेनि भाजी, चेच भाजी, नोनिया भाजी, गुररू भाजी, गांव भाजी, मुनगा भाजी लहलहा रही है। जनपद उपाध्यक्ष नम्रता ने बताया कि यह गौठान ग्राम बहेरा डीह जो कि यह मेरी गोद ग्राम है।

जिले में इस गौठान को आदर्श बनाने जिला प्रशासन और रेस्टोरेशन फाउंडेशन के भरपूर सहयोग मिल रहा है। उन्होंने बताया कि गौठान परिसर में दो सौ फलदार पौधों की रोपण उद्यान विभाग और वन विभाग के मदद से बिहान के आठ स्व सहायता समूह के 83 महिलाओं ने मिलकर किया है। पौधों की सुरक्षा की जिम्मेदारी चार समूह को दी गई है। वहीं, मछली पालन व मुर्गी पालन जैसे आजीविका से जोड़ने के लिए योजना भी तैयार की गई है।

केले के रेशे से तैयार कपड़ा का किया अवलोकन

विगत चार साल से जाज्वल्यदेव कृषक आत्मा समिति द्वारा केले के रेशे से तैयार कपड़े का छत्तीसगढ़ राज्य हथकरघा सहकारी संघ के अध्यक्ष देवांगन ने अवलोकन किया। उन्होंने अनुसंधान के साथ-साथ अब इस कारोबार को बड़े रूप में करने की सलाह दिया। वहीं खाली पड़ी शासकीय भूमि पर अर्जुन का पौधा लगाने और कोसा उत्पादन के लिए योजना बनाने के लिए जनपद उपाध्यक्ष नम्रता राघवेंद्र नामदेव और रेस्टोरेशन फाउंडेशन के सीईओ जे बसवराज से आग्रह किया।

इस दौरान कृषक मित्र दीनदयाल यादव के द्वारा कृषि क्षेत्र में किये जा रहे नवाचार के कार्यों का भी अवलोकन किया। इस मौके पर राघवेंद्र नामदेव उप सरपंच चंदा सरवन कश्यप पुष्पा यादव उर्मिला यादव सहित बिहान समूह की महिलाएं उपस्थित थीं।

Posted By: Shashank.bajpai

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस