बिलासपुर। अटल बिहारी वाजपेयी विश्वविद्यालय परीक्षा विभाग ने प्राइवेट परीक्षा की तैयारी शुरू कर दी है। 15 दिसंबर से पोर्टल खोलने कवायद चल रही है। जिसके बाद छात्र-छात्राएं आनलाइन आवेदन जमा कर सकेंगे।

कुलसचिव प्रो.सुधीर शर्मा की मानें तो प्राइवेट छात्र छात्राओं की परीक्षा को लेकर पहले चरण की बैठक हो चुकी है। कुलपति से अनुमति मिलने के बाद परीक्षा तैयारी में जुट गया है। कोरोना महामारी के बीच विगत दो साल से परीक्षा आनलाइन घर से संचालित हो रही थी। इस बार परिस्थितियां बदली हुई है। सत्र 2021-22 की परीक्षा आफलाइन मोड पर कराने अधिका​रियों के बीच बैठकों का दौर शुरू हो चुका है।

शत प्रतिशत टीकाकरण और प्रदेश में महामारी की स्थिति को ध्यान में रखते हुए निर्णय लिया जाएगा। वहीं छात्र संगठनों का कहना है कि जैसी पढ़ाई वैसी परीक्षा आयोजित की जाए। पढ़ाई यदि घर से हुई है तो परीक्षा भी घर में होनी चाहिए। नियमित छात्र-छात्राओं का प्रवेश समाप्त होने के बाद अब अधिसूचना जारी करने कवायद चल रही है। कोरोना महामारी के बाद लगातार देरी हो रही है।

कुलसचिव प्रो.सुधीर शर्मा की मानें तो अबकी बार देरी नहीं होगी। व्यवस्था अब पटरी पर आने लगी है। दिसरंबर तक हर हाल में प्रक्रिया पूरा करना है। फरवरी में मुख्य परीक्षा का समय सारणी भी जारी करना है। लिहाजा इस बार रणनीति के तहत काम होंगे। परीक्षा प्रभारी प्रदीप सिंह की मानें तो कालेजों से लगातार संपर्क जारी है। नियमित छात्रों के आधार पर ही स्वाध्यायी की सीटों का आवंटन किया जाएगा।

इस परीक्षा परीक्षा केंद्रों की संख्या कम हो सकती है। इसके अलावा शहीद नंदकुमार पटेल विवि के छात्रों के बारे में अभी निर्णय होना बाकी है। सुविधा, संसाधन को देखते हुए ऐसा लग रहा है कि इस बार भी परीक्षा अटल विवि ही आयोजित करेगा। भले ही अंकसूची नंदकुमार पटेल विवि जारी करे।

Posted By: sandeep.yadav

NaiDunia Local
NaiDunia Local