बिलासपुर। Dengue Malaria Fever Updates: जिले में डेंगू के मरीज मिलने के बाद मलेरिया को दरकिनार नहीं किया जा रहा है। ऐसे में अब मलेरिया का डेली अपडेट निजी अस्पतालों से मांगा जा रहा है। बीते 15 दिन के भीतर मलेरिया के 10 संदेही मिले हंै। हालांकि इनकी रिपोर्ट निगेटिव आई है। वहीं लगातार डेंगू के संदेही मिल रहे हैं और अब तक छह डेंगू मरीज की पहचान की जा चुकी है। ऐसे में डेंगू के साथ मलेरिया के प्रति भी लोगों को जागरूक किया जा रहा है।

स्वास्थ्य विभाग की टीम का सर्वे चल रहा है, जो डेंगू व मलेरिया से बचने का टिप्स लोगों को दे रहे हैं। वहीं सभी निजी अस्पतालों को भी मलेरिया को लेकर अपडेट देना होगा। हालांकि पिछले 15 दिन में मलेरिया के मरीज मिलने की पुष्टि नहीं हो सकी है। लेकिन, इसके बाद भी पहले से इसके नियंत्रण कार्य में मलेरिया विभाग जुट गया है।

आज आएगी नए डेंगू संदेहियों की रिपोर्ट

बीते शनिवार को 11 डेंगू संदेहियों का सैंपल एलाइजा टेस्ट के लिए जिला अस्पताल भेजा गया है। वहीं रविवार होने की वजह से सैंपलों की जांच नहीं की जा सकी है। ऐसे में सोमवार की सुबह सभी सैंपल का एलाइजा टेस्ट कर रिपोर्ट स्वास्थ्य विभाग को सौंपी जाएगी। इधर नगर निगम की डेंगू नियंत्रण के लिए लगातार शहरी क्षेत्र में दवाओं का छिड़काव करने के साथ, गड्ढों में जला आयल डालने के साथ अस्थाई गड्ढों में गम्बूजिया मछली डाल रहे हैं,

ताकि डेंगू के साथ मलेरिया के लार्वा खत्म हो सके। रविवार को तिफरा के साथ यदुंनदन नगर के अस्थाई डबरों में गम्बूजिया मछली डाली गई है। आने वाले दिनों में लगातार नियंत्रण का काम चलता रहेगा।

Posted By: sandeep.yadav

NaiDunia Local
NaiDunia Local