बिलासपुर Private Train in India : रेलवे बोर्ड ने 151 नई निजी ट्रेनों को चलाने की घोषणा कर दी है। इसमें 109 रूटों का चयन किया गया है। इस रूट में बिलासपुर जोनल स्टेशन भी शामिल है। जहां हावड़ा से मुंबई के बीच निजी कंपनी की ट्रेनों का स्टापेज होगा। रेलवे अब ज्यादातर कार्यों को निजी हाथों में सौंप रही है। सफाई, वाटरिंग, बेडरोल समेत कई सुविधाएं पहले से ठेके पर चल रही हैं। अब ट्रेनों के परिचालन को निजी हाथों पर देने की तैयारी है। रेलवे ने सभी जोन में 50 फीसदी पदों को समर्पण करने का आदेश भी जारी कर दिया है।

लॉकडाउन के पहले रेल मंत्रालय ने सभी बड़े स्टेशनों को निजी हाथों में सौंपने की योजना बनाई थी। इसमें निजी व्यक्ति को रेलवे स्टेशन को 45 साल के लिए लीज पर दिया जाना था, लेकिन यह योजना धरातल पर नहीं आ सकी। लॉकडाउन में रेल मंत्रालय ने कोचिंग ट्रेनों का परिचालन पूरी तरह से बंद कर दिया था।

दो जुलाई को रेलवे बोर्ड के चेयरमैन वीके यादव ने ऑनलाइन वार्ता के दौरान निजी ट्रेनों का चलाने की घोषणा कर दी है। इसके लिए रेलवे बोर्ड ने 151 नई निजी ट्रेनों का चलाने के लिए अनुबंध करने के साथ 109 रूटों का चयन किया है। इसमें कुछ ट्रेनें बिलासपुर जोनल रेलवे स्टेशन होकर गुजरेंगी।

पुरानी ट्रेनों पर असर नहीं

निजी ट्रेन चलाने वाली कंपनी या व्यक्ति संबंधित स्टेशन का चयन करेंगे, जिसमें उनकी ओर से सारी सुविधाएं प्रदान की जाएंगी। निजी ट्रेन एकदम अलग तरह की होगी। इसमें यात्रियों को एक नया अनुभव भी होगा। निजी ट्रेन के चलने से पुरानी कोई भी ट्रेनों का परिचालन बंद नहीं किया जाएगा। रेलवे की ट्रेनें पहले की तरह ही चलेंगी।

माह में दो बार ट्रेनों का रखरखाव

जोन पहुंचे रेलवे बोर्ड के पत्र में कहा गया है कि पैसेंजर ट्रेन के परिचालन में निजी कंपनियों के आने से कई फायदे हैं। ट्रेनों को तेज गति से चलाने और कोच की प्रौद्योगिकी में नया बदलाव होगा। निजी कंपनी को माह में दो बार अपनी ट्रेनों का रखरखाव करना होगा। ट्रेन निजी कंपनी की होगी, जिसमें चालक, परिचालक और गार्ड सहित अन्य कर्मचारी रेलवे के होंगे।

- रेलवे में निवेश को बढ़ावा देने एवं यात्रा को और भी सुखद बनाने के लिए निजी भागीदारों से चुनिंदा रूट पर आरएफक्यू (रिक्वेस्ट फॉर क्वालीफिकेशन) की मांग की गई है। इसमें हावड़ा से मुंबई एवं हावड़ा से पुणे मार्ग का भी उल्लेख किया गया है। - साकेत रंजन, सीपीआरओ, दपूमरे जोन बिलासपुर

Posted By:

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

Ram Mandir Bhumi Pujan
Ram Mandir Bhumi Pujan