बिलासपुर। मुंगेली कलेक्टर डा. गौरव कुमार सिंह का जिले के विभिन्न ग्रामों में लगातार चौपाल कार्यक्रम जारी है। इसी कड़ी में मुंगेली विकासखंड के ग्राम फंदवानी, भरूवागुड़ा और लैकडुम में चौपाल लगाकर ग्रामीणों की समस्याओं एवं मांगो को गंभीरतापूर्वक सुनी। ग्राम में मूलभूत सुविधाएं राशन, पेंशन, पानी, बिजली, शौचालय, सामाजिक व निराश्रित पेंशन, खाद-बीज की उपलब्धता आदि समस्याओं के बारे में जानकारी ली। इस दौरान कई समस्याओं का मौके पर ही निराकरण कर संबंधितों को राहत पहुंचाई।

ग्राम फंदवानी में आयोजित चौपाल में ग्रामीणों ने अतिक्रमण के संबंध में जानकारी दी। कलेक्टर ने अतिक्रमण हटाने हेतु राजस्व विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए। इसी तरह जल जीवन मिशन के कार्यों के संबंध में जानकारी प्राप्त की और लोगोें को शुद्ध पेयजल उपलब्ध कराने हेतु जल जीवन मिशन के कार्यों को यथाशीघर पूरा करने के लिए संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए। जिला प्रशासन द्वारा संचालित काल सेंटर का हेल्प लाइन नंबर अब ग्राम पंचायतों में अंकित कर दिया गया है, कोई भी नागरिक अब ग्राम पंचायतों में अंकित नंबरों से राशन, पेंशन, पेयजल, बिजली, शौचालय, सामाजिक व निराश्रित पेंशन, खाद-बीज आदि समस्याओं के संबंध में जानकारी दे सकते हैं। जानकारी मिलने पर तत्काल कार्रवाई करने की बात कही।

ग्राम भरूवागुड़ा में आयोजित चौपाल में ग्रामीणों ने बताया कि आसपास के क्षेत्रों के किसानों के लिए धान विक्रय हेतु केवल ग्राम छटन में ही धान खरीदी केन्द्र स्थापित है, जिसके कारण आसपास के ग्राम फंदवानी, मोतिमपुर, भरूवागुड़ा और लैकडुम आदि गावों के किसानों को समर्थन मूल्य पर धान विक्रय हेतु परेशानी का सामना करना पड़ता है। ग्राम भरूवागुड़ा में धान उपार्जन केन्द्र प्रारंभ करने की मांग की। कलेक्टर डा. सिंह ने इसे गंभीरता से लिया और जांच उपरांत धान उपार्जन केन्द्र प्रारंभ करने हेतु प्रस्ताव भेजने के लिए संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए। इस नाली, स्वास्थ्य, स्कूल और आंगनबाड़ी केन्द्र के संचालन के संबंध में जानकारी ली। इस पर ग्रामीणों ने आंगनबाड़ी केन्द्र में असामाजिक तत्वों द्वारा अतिक्रमण करने की जानकारी दी।

कलेक्टर डा. सिंह ने अतिक्रमण को हटाकर पांच दिवस के भीतर व्यवस्थित रूप से आंगनबाड़ी केन्द्र संचालन करने के निर्देश दिए। इसी दौरान दिव्यांग बैशाखूराम के लिए सामाजिक सुरक्षा पेंशन स्वीकृत करने, मनोज कुमार राय को बैटरी चलित ट्राई साइकिल प्रदान करने और नंद कुमार यादव को लाइवलीहुड कालेज जमकोर में प्रशिक्षण देने के निर्देश दिए। इसी क्रम में ग्राम लैकडुम में नीम पेड़ के नीचे आयोजित चाौपाल में ग्रामीणों की मांग पर विद्युत लाइन को व्यवस्थित करने हेतु संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए।

इस दौरान पुलिस अधीक्षक चंद्रमोहन सिंह ने अवैध रूप से संचालित शराब, जुआ-सट्टा सहित अन्य अवैध गतिविच्च्यिों के बारे में जानकारी प्राप्त की। इस अवसर पर गणमान्य नागरिक दुर्गा बघेल, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी डीएस राजपूत, जनपद पंचायत मुंगेली के मुख्य कार्यपालन अधिकारी भूमिका देसाई सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी, जनप्रतिनिधि उपस्थित थे।

Posted By: Yogeshwar Sharma

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close