बिलासपुर (नईदुनिया प्रतिनिधि)।Rail News in Bilaspur: अब जोनल स्टेशन उस पार रहने वाले लोगों को आवाजाही में परेशानी नहीं होगी। जल्द ही उन्हें फुट ओवरब्रिज की सौगात मिलने वाली है। लाइन नंबर एक, दो और तीन के ऊपरी हिस्सों को जोड़ने के लिए गर्डर बनाने का काम पूरा कर लिया गया है। अब इसे चढ़ाने का काम ही बाकी है। हालांकि यह तभी संभव है जब ब्लाक मिलेगा। स्टेशन की सबसे व्यस्त रेल लाइन होने के कारण ब्लाक से पहले काफी माथापच्ची करनी होगी। इसी की तैयारी चल रही है।

निर्माणाधीन ब्रिज यात्री के साथ स्टेशन के उस पार रहने वाले लोगों के लिए सुविधाजनक है। वह पैदल ही बिना स्टेशन में प्रवेश किए दूसरी तरफ आवाजाही कर सकते हैं। करीब चार-पांच साल भी यहां फुट ओवरब्रिज की सुविधा थी। लेकिन पुराने व क्षतिग्रस्त होने के बाद रेलवे ने उसे ढहा दिया। हालांकि नए ब्रिज की सुविधा देना उनकी प्राथमिकता भी थी। साथ ही नए ब्रिज और बेहतर बनाने का निर्णय भी लिया गया।

प्रस्ताव बनाकर भेजा। जिसे स्वीकृति भी मिल गई। इसके बाद से निर्माण शुरू कर दिया गया। हालांकि बीच में कोरोना संक्रमण के चलते यह काम प्रभावित हुआ। लेटलतीफी की एक वजह यह भी है। दूसरी वजह इस हिस्से के लिए गर्डर बनाने का काम न होना भी था। गजरा चौक से आरएमएस तक बन रहे इस ब्रिज के केवल एक हिस्से में भी गर्डर चढ़ाने का काम बचा हुआ था।

निर्देश मिलने के बाद ठेकेदार ने इसे बनाना शुरू किया, जो अब बनकर तैयार भी हो गया है। बाकी हिस्सों में गर्डर लाचिंग का काम लगभग पूरा हो गया है। पिछले दिनों दो गर्डर चढ़ाने के बाद पूरे ब्रिज में केवल लाइन क्रमांक एक, दो और तीन के ऊपरी हिस्से में गर्डर चढ़ाने का काम ही बाकी था। गर्डर लाचिंग के बाद ब्रिज एक से दूसरे छोर तक जुड़ जाएगा। इसके बाद केवल पैदल चलने वाले स्थान पर स्लीपर और दोनों हिस्से में सुरक्षा के लिए लोहे का घेरा लगाने का काम बच जाएगा।

Posted By: anil.kurrey

NaiDunia Local
NaiDunia Local