बिलासपुर।Rail Service After Lockdown: बिलासपुर- नई दिल्ली राजधानी एक्सप्रेस से सोमवार 279 यात्री रवाना हुए। ट्रेन प्लेटफार्म सात से दोपहर 2.40 बजे छूटी। इस ट्रेन में यात्रा करने वाले सभी यात्रियों को स्टेशन में प्रवेश साईं मंदिर के पास पार्सल आॅफिस का प्रवेश द्वार तथा साईं मंदिर के आगे जीरो गेट से दिया गया। यात्रियों के मार्गदर्शन के लिए दोनों प्रवेश द्वारों पर वाणिज्य विभाग के कर्मचारियों की ड्यूटी लगाई गई थी। इन दोनों प्रवेश द्वार से यात्रियों को फिजिकल डिस्टेन्सिंग व मास्क के साथ टिकट चेकिंग कर्मचारियों द्वारा टिकट चेकिंग उपरांत स्टेशन में प्रवेश दिया गया। स्वास्थ्य परीक्षण काउंटरों में सभी 279 यात्रियों का बारी-बारी से थर्मल स्क्रीनिंग व अन्य परीक्षण किया गया। इसके बाद सभी यात्रियों को वाणिज्य विभाग व सुरक्षा विभाग के कर्मचारियों के मार्गदर्शन में ट्रेन में प्रवेश कराया गया।

राजधानी एक्सप्रेस का समय

यह ट्रेन अभी सप्ताह में दो दिन चल रही है। ट्रेन बिलासपुर से प्रत्येक सोमवार व गुरुवार को छूटती है। ट्रेन बिलासपुर 02441 नंबर के साथ 14.40 बजे छूटकर 16.10 बजे रायपुर, 20.55 नागपुर, 02.25 बजे भोपाल, 05.50 बजे झांसी और 10.55 बजे नई दिल्ली रेलवे स्टेशन पहुंचेगी।

आधी रात श्रमिक स्पेशल ट्रेन में बच्चों के लिए दूध उपलब्ध कराया

बिलासपुर व अनूपपुर स्टेशनों में मंडल वाणिज्य विभाग द्वारा आईआरसीटीसी के माध्यम से नामित ट्रेनों में खानपान की उपलब्ध कराई जा रही है। साथ ही आवश्क्तानुसार श्रमिक यात्रियों की हर संभव मदद भी की जा रही है। रविवार की रात बिलासपुर स्टेशन भी यही किया गया। 09469 बमईरोड- हटिया श्रमिक स्पेशल ट्रेन में दो बच्चों के लिए दूध की आवश्यकता थी। सम्पूर्ण लॉकडाउन होने के बावजूद रेल अमले ने दोनों बच्चों के लिए दूध उपलब्ध कराया। रेलवे द्वारा किए गए इस मानवीय कार्य से बच्चों के माता-पिता तथा श्रमिक यात्री बेहद खुश हुए।

बैटरी चलित वाहन से तत्काल श्रमिकों तक पहुंच रहा भोजन व पानी

जोनल स्टेशन पहुंचने वाली श्रमिक स्पेशल ट्रेन को तत्काल भोजन पैकेट व पानी बॉटल उपलब्ध हो जाए इसके लिए खास व्यवस्था की है। बोतल बंद पानी की त्वरित आपूर्ति के लिए बैटरी चलित वाहन का उपयोग किया जा रहा है। इसके अलावा श्रमिक यात्रियों को कोच के पास ही पाइप के माध्यम से पेयजल उपलब्ध कराई जा रही है। लॉकडाउन के कारण विभिन्न स्थानों पर फंसे प्रवासी मजदूरों, तीर्थयात्रियों, पर्यटकों, छात्रों और अन्य व्यक्तियों को विभिन्न स्थानों पर ले जाने के लिए लगातार श्रमिक स्पेशल ट्रेनें चलाई जा रही हैं।

श्रमिक स्पेशल ट्रेनों के जरिए उनकी घर वापसी हो रही है। लॉकडाउन के कठिन परिस्थिति में भी वाणिज्य विभाग द्वारा आईआरसीटीसी के माध्यम से मण्डल से गुजरने व समाप्त होने वाली नामित ट्रेनों में सभी श्रमिकों के लिए नाश्ता, भोजन तथा पीने का बोतल बंद पानी त्वरित उपलब्ध कराए जा रहे हैं। बता दें कि इस समय बिलासपुर स्टेशन से प्रतिदिन 20-25 श्रमिक गाड़ियां गुजरती हैं।

Posted By: Himanshu Sharma

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

जीतेगा भारत हारेगा कोरोना
जीतेगा भारत हारेगा कोरोना