बिलासपुर(नईदुनिया)। स्वाधीनता दिवस पर दिल्ली में बड़े आतंकी हमले की आइबी की चेतावनी के बाद रेलवे बोर्ड ने दिल्ली जाने वाली सभी ट्रेनोेें में 12 से 15 अगस्त तक पार्सल पर प्रतिबंध लगा दिया है। बोर्ड का पत्र बिलासपुर जोनल मुख्यालय में पहुंच गया है। बोर्ड ने सुरक्षा मानकों का गंभीरता से पालन करने के निर्देश दिए हैं।

स्वतंत्रता दिवस को लेकर रेलवे की ओर से हर साल सख्ती बरती जाती है। इस दिन विशेषतौर पर आतंकीहमला व विस्फोट का खतरा रहता है। पार्सल के जरिए विस्फोटक सामान आने की आशंका रहती है। इस बार आइबी ने स्वतंत्रता दिवस पर देश की राजधानी दिल्ली में आइबी ने आतंकी हमले की आशंका व्यक्त की है। इसके बाद से सुरक्षा बरती जा रही है। खासकर ट्रेनों से आने वाले पार्सल पर सुरक्षा एजेंसियों की खास नजर है। वैसे भी रेलवे में पार्सल की जांच को लेकर खास व्यवस्था नहीं है।

आसानी से कोई भी किसी भी तरह का सामान भेज सकता है। इस अव्यवस्था को लेकर रेलवे पर सवाल भी खड़े हुए हंै। इसके बाद भी रेलवे की ओर से सुधार के कोई भी उपाय नहीं किए गए। पार्सल बुकिंग बंद करने की एक बड़ी वजह यह भी है। इस बार आदेश जारी कर यह निर्देश दिए गए हैं कि 12 से 15 अगस्त के बीच पार्सल की बुकिंग न करें। उससे पहले भी पार्सल बुकिंग के लिए सावधानी बरती जाए। बुकिंग नहीं करने का यह आदेश अकेले दिल्ली के लिए नहीं है, बल्कि निजामुद्दीन समेत आसपास के स्टेशनों के लिए है।

15 अगस्त के बाद पहले की तरह व्यवस्था हो जाएगी। मालूम हो कि दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे जोन के अंतर्गत तीन रेल मंडल बिलासपुर, रायपुर व नागपुर आते हैं। इन तीनों जगहों से दिल्ली के लिए ट्रेनें हैं। इसमें राजधानी, हमसफर व संपर्कक्रांति जैसी प्रमुख ट्रेनें हैं। राजधानी एक्सप्रेस में तो सालभर आरपीएफ जांच करती है। स्टेशन में जांच के बाद ही यह ट्रेन बिलासपुर रेलवे स्टेशन से रवाना होती है।

Posted By: anil.kurrey

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close