बिलासपुर।Railway News: रेल मंडल के छह रेलवे स्टेशनों में यात्रियों को प्लेटफार्म में ट्रेन आने के बाद कोच ढूंढने में परेशानी नहीं होगी। उनकी परेशानी दूर करने के लिए रेलवे ने अकलतरा, सक्ती, खरसिया, पेंड्रारोड, उमरिया व शहडोल में कोच गाइडेंस डिस्प्ले बोर्ड लगाने का काम शुरू कर दिया है। अप्रैल से सुविधा मिलने लगेगी।

किसी भी स्टेशन में कोच इंडीकेशन बोर्ड बेहद जरूरी होता है। इसी से पता चलता है कि ट्रेन का कौन सा कोच कहां पर आकर रुकेगा। इसे देखकर ही यात्री यात्री अपने आरक्षित कोच के सामने जाकर खड़े हो जाते हैं। जहां यह सुविधा नहीं है वहां यात्रियों को इधर-उधर भटकना पड़ता है।

इसके अलावा बार-बार रेल कर्मियों की मदद लेनी पड़ती है। जानकारी मिल जाती है तो दिक्कत नहीं होती। पर जानकार नहीं होने पर और अचानक ट्रेन आती है तो भारी भरकम सामान लेकर यात्री दौड़ते-भागते नजर आते हैं।

जिन स्टेशनों में यह सुविधा दी जा रही है वहां इसी तरह की परेशानी यात्रियों को होती थी। बिलासपुर सहित मंडल के प्रमुख स्टेशनों में यात्री सुविधाओं पर जोर दिया जा रहा है। कोच गाइडेंस डिस्प्ले बोर्ड के साथ ट्रेन इंडिकेशन बोर्ड एवं ट्रेन एट ग्लांस बोर्ड भी शामिल हैं। जिन स्टेशनों में इस तरह की सुविधाएं नहीं हैं अब उनमें भी इसकी उपलब्धता सुनिश्चित की जा रही है।

इसी के तहत अकलतरा, सक्ती, खरसिया, पेंड्रारोड व उमरिया स्टेशनों के दो-दो प्लेटफार्म में और शहडोल स्टेशन के एक प्लेटफार्म में कोच इंडीकेशन बोर्ड लगाए जा रहे हैं। अकलतरा, पेंड्रारोड, शहडोल व उमरिया स्टेशन में कार्य लगभग पूरा हो चुका है। सक्ती व खरसिया स्टेशनों में कोच गाइडेंस डिस्प्ले बोर्ड की भी जल्द सुविधा शुरू हो जाएगी। इससे यात्रा सरल, सुगम व सुविधाजनक होगी।

Posted By: anil.kurrey

NaiDunia Local
NaiDunia Local