बिलासपुर । राष्ट्रीय बालिका दिवस के अवसर पर 24 जनवरी को दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे में शिक्षा, खेल, सांस्कृतिक, आर्ट एवं क्राफ्ट सहित अन्य क्षेत्रों में उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिए 60 बालिकाओं का सम्मान किया जाएगा। इसमें रेलवे स्कूल बिलासपुर, शहडोल, भिलाई, नैनपुर एवं डोंगरगढ़ की 40 और स्काउट एंड गाइड की 20 बालिकाएं शामिल हैं। इसके साथ ही प्रोत्साहन के लिए विविध कार्यक्रम भी आयोजित करने का निर्णय लिया गया है। इसमें रेलवे स्कूल में आनलाइन सेमिनार भी शामिल है।

दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे में पिछले तीन सालों में बालिकाओं के प्रोत्साहन एवं कल्याण के लिए कई कार्य किए जा रहे हैं। प्रमुख रूप से स्टाफ बेनिफिट फंड आदि से रेलवे स्कूलों में पढ़ाई करने वाले रेलकर्मियों की आश्रित बालिकाओं को 77 टेबलेट का वितरण किया गया। इसके अलावा 299 बलिकाओं को लगभग साढ़े पांच लाख रुपये से भी अधिक की छात्रवृत्ति, तकनीकी शिक्षा के लिए रेलकर्मियों के आश्रित 808 बालिकाओं को लगभग साढ़े सात लाख रुपये से भी अधिक छात्रवृत्ति दी जा चुकी है।

अन्य क्षेत्रों में उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिए 414 बालिकाओं को ढाई लाख से अधिक राशि का पुरस्कार दिया गया है। खेल के क्षेत्र में उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिए छह बालिकाओं को 50 हजार रुपये की राशि प्रदान की गई। इतना ही नहीं रेलवे स्कूल में पढ़ने वाली 158 बालिकाओं को साइकिल का वितरण किया गया था। दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे ने इस बार भी प्रोत्साहन के सम्मानित करने का निर्णय लिया है। इस दौरान आगे भी इसी तरह के कार्यक्रम भी करने की बात कही जा रही है। प्रोत्साहन से बालिकाओं का आत्मबल बढ़ता है।

Koo App

Koo App

#NationalGirlChildDay की हार्दिक शुभकामनाएँ। दृढ़ संकल्प कौशल और महत्वाकांक्षा के साथ देश की बेटियां आज हर क्षेत्र में अपनी पहचान बना रही हैं। सभी बेटियों को उनके प्रतिभा क्षेत्र में बढ़ने और उत्कृष्टता प्राप्त करने के लिए एक सुरक्षित, स्वस्थ और देखभाल युक्त वातावरण मिलना चाहिए। #girlsempowerment #NationalGirlChildDay2022 #NCSC @thevijaysampla

- National Commission for Scheduled Castes (@NCSC) 24 Jan 2022

Posted By: Yogeshwar Sharma

NaiDunia Local
NaiDunia Local