बिलासपुर(नईदुनिया प्रतिनिधि)। अचानकमार टाइगर रिजर्व खुलने में वर्षा का अड़ंगा आ गया है। यही वजह है कि एक अक्टूबर को पर्यटकों के लिए खुलना मुश्किल है। पर अगले कुछ दिनों में मौसम साफ हो गया और धूप निकलती है तो 15 अक्टूबर या इसके बाद की किसी भी तिथि में इसे खोला जा सकता है। प्रबंधन किसी भी सूरत में इसे जल्द खोलकर पर्यटकों को सैर करने की सुविधा देना चाह रहा है।

टाइगर रिजर्व अभी बंद है। एक जुलाई से हर साल वर्षा के कारण इसे पर्यटकों के लिए बंद कर दिया जाता है। हालांकि शिवतराई स्थित बैगा रिसार्ट की बुकिंग या ठहरने में किसी तरह की पाबंदी नहीं है। सैर इसलिए बंद है, क्योंकि जंगल के अंदर के रास्ते भ्रमण योग्य नहीं है। वर्षा के कारण भ्रमण मार्ग जर्जर व कीचड़युक्त हो गया है। अभी भी लगातार वर्षा हो रही है। यही वजह है कि मौसम साफ होने के बाद जैसे ही टाइगर रिजर्व प्रबंधन भ्रमण शुरू करने की तैयारी करता है, वैसे ही वर्षा होने लगती है और उम्मीदों में पानी फिर जाता है। इस बार टाइगर रिजर्व को एक अक्टूबर से खोलने की तैयार थी।

पर टाइगर रिजर्व प्रबंधन को इसे नहीं खोल पाने का मलाल है। प्रबंधन वर्षा थमने और धूप निकलने का इंतजार कर रहा है, ताकि जल्द से जल्द सड़की मरम्मत करा सके। इसमें कम से कम 10 से 15 दिन का समय लगेगा। इस लिहाज से यदि एक अक्टूबर के बाद वर्षा थमती है तो प्रबंधन प्रयास करेगा की इसे सैर के लिए खोल दिया जाए। यह तो बात कोर जोन की हो गई। बफर में भी किसी तरह की पाबंदी नहीं है। इसे सालभर खुला रखने की पूरी तैयारी कर ली गई थी। लेकिन अत्यधिक वर्षा के कारण यहां की सड़क भी वाहन चलने योग्य नहीं है। प्रबंधन चाह रहा है की कम से कम बफर जोन में सैर शुरू हो जाएगा,तो पर्यटकों को मायूस नहीं होना पड़ेगा। अभी की स्थिति पर्यटक केवल रिसार्ट में रूककर बिना सैर किए लौट जाते हैं।

Posted By: Abrak Akrosh

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close