Rainfall In Bilaspur: बिलासपुर। संभाग में लगातार दो दिन से हो रही बारिश से जनजीवन अस्त- व्यस्त नजर आ रहा है। शहर से लेकर गांवों तक गली मोहल्लों में पानी भरा हुआ है। संभाग के बडे हिस्से में महानदी के प्रवाह के चलते इसके तटीय इलाके में बसे कई ग्रामों में बाढ़ की स्थिति है। बिलासपुर में पिछले 24 घंटे के दौरान 137 मिमी बारिश हुई है और यहां इस साल अब तक कुल 1140 मिमी बारिश हो चुकी है, जो औसत वार्षिक वर्षा से अधिक है।

ग्राम खम्हरिया क्षेत्र में लीलागर नदी का पानी लोगों के घरों में घुस गया है। गांवों में लोग अपने जरूरी सामानों और मवेशियों को लेकर घर खाली करते हुए सुरक्षित जगहों पर पहुंच रहे हैं। गांव के सरपंच सहित कई ग्रामीणों के घरों में पानी भरा है। जांजगीर में पिछले 20 घण्टे से लगातार हो रही बारिश से जनजीवन प्रभावित होने लगा है। शहर के अधिकांश हिस्सों में जलजमाव की स्थिति है।

लगातार हो रही बारिश के चलते कई पेड़ धराशायी हो चुके हैं, जिसके चलते शहर में पिछले 12 घंटों से बिजली व्यवस्था ठप है। संभाग के कई ग्रामीण इलाकों में पूरी तरह बाढ़ के हालात हैं। लोगों को अपने घरों को खाली कर सुरक्षित जगहों पर शरण लेना पड़ रहा है। अभी भी संभाग में अधिकांश इलाकों में बारिश हो रही है।

बढ़ा महानदी का जल स्तर, पुल से चार फीट नीचे बह रहा पानी

लगातार कई दिनों से हो रही बारिश के चलते जिले के नदी नाले उफान पर हैं। सुबह 6.45 बजे की स्थिति में शिवरीनारायण में महानदी के पुल से चार फीट नीचे पानी बह रहा है, वहीं चंद्रपुर में जलस्तर पुल से पांच फीट नीचे है। महानदी का जलस्तर शिवरीनारायण में लगातार बढ़ रहा है।

इधर हसदेव नदी भी लबालब हो गई है। सेमरा सलखन मार्ग में रिंगनी कुकदा के बीच बना कंजी नाला भी डूब गया है जिससे इस मार्ग पर आवागमन बंद है। इधर प्रशासन ने नदी किनारे निचले क्षेत्रों में निवासरत लोगों के लिए अलर्ट जारी करते हुए शिवरीनारायण व चंद्रपुर में होमगार्ड जवान व गोताखोर की ड्यूटी लगा दी है।

महानदी के तट से लगे गांवों में कच्चे घरों में रहने वाले लोग जीवन के बुरे दौर से गुजर रहे हैं। अधिकांश घरों में पानी भर गया है और इनके गिरने की आशंका नजर आ रही है। ग्रामीण अपने घरों को खाली कर अपने जरूरी सामनों और मवेशियों के साथ सुरक्षित ठिकानों की तलाश में भटक रहे हैं। संभाग के कई गांवों में बाढ़ राहत से जुड़ी सीधी सहायता अभी तक नहीं पहुंच पाई है।

Posted By: Himanshu Sharma

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

ipl 2020
ipl 2020