बिलासपुर। ज़िला कांग्रेस कमेटी शहर / ग्रामीण ने शनिवार को राजीव गांधी चौक में पूर्व प्रधानमंत्री ,भारत रत्न की शहादत दिवस को " आतंकवाद विरोध दिवस" के रूप में मनाई और उनकी आदमकद प्रतिमा पर माल्यार्पण कर श्रद्धांजलि दी। आतंकवाद विरोध दिवस पर प्रदेश कांग्रेस कमेटी द्वारा प्रेषित शपथ पत्र का वाचन करते हुए जिला अध्यक्ष विजय केशरवानी ने सभी कांग्रेस जनो को शपथ दिलाई।

इस अवसर पर शहर अध्यक्ष विजय पांडेय ने कहा कि राजीव जी का कार्यकाल बहुत छोटा था पर देश को अंतर्राष्ट्रीय मंच पर विकसित राष्ट्र के रूप में स्थापित करने में सफल रहे। उन्होंने देश हित मे युगान्तकारी निर्णय लिया। कम्प्यूटर को भारत मे लाकर 21 वीं सदी का भारत की पृष्ठ भूमि तैयार की। 18 वर्ष के युवाओं को मताधिकार देकर संवैधानिक व्यवस्था से युवाओं को जोड़ा। पंचायत स्तर पर महिलाओं को पहली बार पर्याप्त प्रतिनिधित्व देने के लिये आमजन को शासन-प्रशासन में भागीदारी सुनिश्चित करने के लिए त्रिस्तरीय पंचायती राज अधिनियम लागू किया।

देश के अंदर बढ़ती अशांति, अलगाववाद, आतंकवाद जैसी समस्याओ को पंजाब, मिजोरम और असम से समाप्त कर उन्हें मुख्यधारा में जोड़ने का काम किया। स्व. राजीव गांधी पड़ोसी देश मे अमन-शांति के पक्षधर थे। उन्होंने श्रीलंका में शांतिदूत भेजा। राजीव एक सहज, सरल व्यक्ति थे। जिनसे देश की जनता को बहुत अपेक्षाएं थी किन्तु 21 मई 1991 को एक आतंवादी हमले में शहीद हो गए जो देश के लिए युवाओं के लिए अपूरणीय क्षति है।

कार्यक्रम में अपैक्स बैंक अध्यक्ष बैजनाथ चन्द्राकर, शहर अध्यक्ष विजय पांडेय, ग्रामीण अध्यक्ष विजय केशरवानी, संसदीय सचिव रश्मि आशीष सिंह, विधायक शैलेष पांडेय,ज़िला पंचायत अध्यक्ष अरुण सिंह चौहान,संयुक्त महामंत्री राजेन्द्र शुक्ला, सहकारी बैंक अध्यक्ष प्रमोद नायक,प्रवक्ता अभय नारायण राय, सभापति शेखनजीरुद्दीन, नरेंद्र बोलर,राकेश शर्मा, ऋषि पांडेय, ज़फ़र अली, हरीश तिवारी, एसएल रात्रे, विनोद शर्मा, माधव ओतलवार, त्रिभुवनकश्यप, जावेद मेमन उपस्थित थे ।

Posted By: anil.kurrey

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close