Bilaspur News: कलेक्टर पीएस एल्मा ने जिला कलेक्टोरेट स्थित मनियारी सभा कक्ष में साप्ताहिक समय सीमा की बैठक ली। बैठक में समय सीमा के प्रकरणों के निराकरण के संबंध मे अधिकारियों से वन-टू-वन जानकारी प्राप्त की और संबंधितों को आवश्यक निर्देश दिए।

कलेक्टर एल्मा ने कहा कि पंजीकृत किसानों से समर्थन मूल्य पर धान की खरीदी की जाएगी। धान विक्रय करने के लिए उपार्जन केंद्र पहुंचने वाले किसानों को किसी भी प्रकार की परेशानी नहीं होनी चाहिए। इसके लिए धान खरीदी केंद्रों में पहुंच मार्ग और समतलीय करण का कार्य यथा शीघ्र पूरा करने के निर्देश दिए। धान खरीदी के पहले सभी धान खरीदी केंद्रांे में साफ-सफाई, फेसिंग की व्यवस्था, बारदाने की व्यवस्था, आद्रतामापी, उपार्जन केंद्रो में तौल बाट व्यवस्था एवं धान खरीदी के बाद धान की स्टेकिंग में ड्रेनेज की व्यवस्था को प्राथमिकता के साथ ध्यान देने के निर्देश दिए।

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना और किसान क्रेडिट कार्ड (केसीसी) के प्रगति के बारे में जानकारी प्राप्त की और संबंधित अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिए। कलेक्टर ने विगत वर्ष हुए ओला वृष्टि में फसल क्षति और इस वर्ष मानसून के दौरान अतिवृष्टि से हुए फसल हानि, जनहानि, मकान क्षति तथा पशुहानि के संबंध में स्वीकृत और वितरित प्रकरणों के संबंध में जानकारी प्राप्त की। स्वीकृत एवं वितरित प्रकरणों के संबंध में जिला कलेक्टोरेट को जानकारी उपलब्ध कराने के लिए सभी अनुविभाग के अनुविभागीय अधिकारियों को निर्देश दिए। कलेक्टर एल्मा ने राज्य शासन की महत्वाकांक्षी योजना नरवा, गरुवा, घुरुवा, बारी, गोधन न्याय योजना आदि योजनाओं की समीक्षा की।

नरवा,गरुवा,घुरुवा,बारी योजना के तहत जिले में निर्मित गोठानों के रख-रखाव, फैंसिंग, शेड निर्माण, वर्मी कंपोस्ट खाद आदि के संबंध में जानकारी प्राप्त की और संबंधितों को आवश्यक निर्देश दिए।

इसी प्रकार भूआबंटन में लंबित प्रकरण, झुग्गी झोपड़ी प्रकरण, जैव विविधता, स्थानीय निधि समपरीक्षक, जिले में फूड पार्क की स्थापना, वन अधिकार पात्रक, उपभोक्ता फोरम न्यायालय, मानवधिकार, पेशनर सामाज के लिए भवन निर्माण आदि के संबंध में विस्तारपूर्वक जानकारी प्राप्त की तथा संबंधित अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिए। इस अवसर पर जिला पंचायत के मुख्य कार्य पालन अधिकारी नुपूर राशि पन्न्ा, अपर कलेक्टर राजेश नशीने, सभी अनुभाग के अनुविभागीय अधिकारी राजस्व और विभिन्न् विभागों के जिला स्तरीय अधिकारी भी मौजूद थे।

Posted By: sandeep.yadav

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस