बिलासपुर(नईदुनिया प्रतिनिधि)। अचानकमार टाइगर रिजर्व के बफर क्षेत्र में पर्यटकों को सैर कराने की योजना जल्द शुरू होने वाली है। टाइगर रिजर्व प्रबंधन ने दोनों सड़कों की मरम्मत शुरू कर दी है। जिस तेजी से काम चल रहा है, उम्मीद है कि 15 दिसंबर के बाद से पर्यटक इस नए भ्रमण मार्ग का लुत्फ उठा सकेंगे।

अब तक पर्यटक कोर जोन में ही भ्रमण करते थे। पिछले दिनों बफर में सैर कराने की योजना बनाई गई। इसके लिए आमाडोब- दरियाबूट, पेट्रोलिंग कैंप - कंचादी वाटर फाल, सोनभद्र से वापस आमाडोब और कुरदर- बंगालाडोंगरी- बारीघाट- शिवतराई से वापस कुरदर जोहार रिसार्ट मार्ग को चिंहित किया गया है। दोनों ही मार्ग घने जंगलों के बीच से गुजरा है और बीच- बीच में वन्य प्राणी भी नजर आते हैं। इस पर मार्ग पर भ्रमण कराने के लिए सहमति भी मिल गई है। इसे देखते हुए ही टाइगर रिजर्व प्रबंधन ने काम में तेजी लाई है।

दोनों की मार्ग की मरम्मत कराई जा रही है, ताकि पर्यटकों को सैर के दौरान परेशानी न हो। दोनों ही मार्ग पर पर्यटकों को करीब 30 किमी सैर कराया जाएगा। मरम्मत के साथ ही बैगा काटेज की उपयोगिता बढ़ाने के लिए सुविधा बढ़ाने का निर्णय लिया गया है।

15 दिसंबर तक इसे पूरा करने का इसलिए प्रयास किया जा रहा है, क्योंकि 25 दिसंबर से 31 दिसंबर तक पर्यटकों की भीड़ अधिक रहती है। इसके अलावा जनवरी के पहले सप्ताह में भी प्रदेश के साथ- साथ दूसरे राज्यों के पर्यटक पहुंचते हैं। उनके लिए यह नई सौगात होगी। इसका लुत्फ भी उठाएंगे। जाहिर है कि इससे टाइगर रिजर्व प्रबंधन का राजस्व बढ़ेगा। जिसका उपयोग और भी नई- नई सुविधाएं बढ़ाने के लिए किया जाएगा।

Posted By: anil.kurrey

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close