Road Safety Campaign Bilaspur: बिलासपुर(नईदुनिया प्रतिनिधि)। यह बात आप अपने मन में रखिए कि जब सफर कर रहे हैं तो घर में आपका इंतजार भी हो रहा होता है। स्वजन की चिंता भी बढ़ी रहती है। जब आप सुरक्षित घर पहुंच जाते हैं तब सबसे पहले स्वजन राहत की सांस लेते हैं। उनके चेहरे पर खुशी और संतुष्टि का भाव भी नजर आता है। सुरक्षित सफर के लिए जिम्मेदार होना भी जरूरी है। इसके लिए यातायात के नियमों का पालन करना और नियमों को अपने व्यवहार में शामिल करें। कुछ इन्हीं जिम्मेदारियों का आभास कराने के लिए नईदुनिया सड़क सुरक्षा को लेकर अभियान चला रहा है। हम सबकी सक्रिय भागीदारी जरूरी है।

नौ दिसंबर को राष्ट्रीय स्तर पर एक ही समय पर शपथ का आयोजन किया गया है। इस दिन हम जहां भी रहे तय समय पर उसी स्थान पर खड़े होकर सुरक्षित यातायात और जिम्मेदार नागरिक बनने के लिए यातायात के नियमों का पालन करने शपथ लें। शपथ के साथ ही संकल्प भी लें कि इसे अपने जीवन में उतारेंगे। आत्मसात करेंगे। अपने अलावा स्वजन और जान पहचान वालों को भी इस दिशा में कार्य करने प्रेरित करेंगे। हमें आपको बस यातायात के कुछ जरूरी नियमों को याद करना है और इसका पालन भी करना है। बाइक में यात्रा कर रहे हैं तो हेलमेट लगाकर ही चलाएं।

कार की ड्राइविंग सीट पर बैठते ही सबसे पहले सीट बेल्ट लगाएं उसके बाद सफर के लिए आगे बढ़ें। इन दो जरूरी बातों के लिए एक और महत्वपूर्ण बात ये कि सफर के दौरान सड़क पर तड़पते घायल दिख जाए तो वाहन रोकें और तत्काल मदद करें। इलाज के लिए अस्पताल पहुंचाए। ऐसा करने से आत्म संतुष्टि भी मिलेगी और एक परिवार की खुशी भी नजर आएगी। मदद की भावना को हमें अपनी आदत में शामिल करना होगा।अगर हमने यह कर लिया तो सड़क पर कोई घायल तड़पेगा नहीं समय पर इलाज मिल जाएगा। दुर्घटना में मरने वालों का आंकड़ा भी घट जाएगा।

इन्होंने की अपील

सड़क पर सफर करने से पहले यातायात के नियमों का अच्छी तरह ज्ञान होना जरूरी है। बाइक चलाते वक्त सिर पर हेलमेट पहनें। इसी तरह चार पहिया वाहन की ड्राइविंग सीट पर बैठते ही पहले सीट बेल्ट लगाएं। उसके बाद निर्धारित गति से वाहन चलाएं। अगर हमें यह कर लिया तो दुर्घटना को रोकने में हम काफी हद तक सफल हो जाएंगे। यही सुरक्षित सफर का मूलमंत्र है। इसी भावना को साथ लेकर नईदुनिया ने अभियान की शुस्र्आत की है। नौ दिसंबर को हम सबको शपथ लेना है। हम जहां भी रहें वहीं खड़े होकर शपथ लें। अपने अलावा परिचितों व स्वजन को भी इसके लिए प्रेरित करें।

अटल श्रीवास्तव-अध्यक्ष,पर्यटन मंडल छग

सड़क सुरक्षा और सुरक्षित सफर के लिए एक जिम्मेदार नागरिक का कर्तव्य हम सबको निभाना होगा। यातायात के नियमों का पालन करने और जनजागरण के लिए नईदुनिया को साधुवाद। सामाजिक सरोकार की भावना के साथ अभियान चलाया जा रहा है। नौ दिसंबर को हम सबको शपथ लेना होगा। शपथ के साथ यह संकल्प भी लेना होगा कि दुर्घटना में घायलों का बिना किसी हिचक और संशय के मदद करें। हमारी एक मदद एक जिंदगी ही नहीं एक परिवार को खुशहाली देगी। नौ दिसंबर को हम जहां भी रहें वहीं खड़े होकर शपथ लें और दूसरों को भी प्रेरित करें।

रजनीश सिंह-विधायक,बेलतरा विधानसभा क्षेत्र

शपथ और संकल्प के जरिए नईदुनिया हमें अपनी जिम्मेदारी का ज्ञान करा रहा है। इससे अच्छी बात और क्या हो सकती है। नियम तो पहले से ही बने हुए हैं। पालन करना और इसे गंभीरता के साथ पालन कराने के लिए प्रेरित करने के लिए माध्यम बनना बड़ी बात है। नईदुनिया कुछ इसी भावना के साथ लोगों को जोड़ने और सड़क पर सुरक्षित यातायात के लिए लोगों को जागृत कर रहा है। नौ दिसंबर को हम सब जहां पर भी रहें उसी स्थान पर खड़े होकर शपथ लें। अपने स्वजन और परिचितों को भी इस कार्य में शामिल करें। शपथ लेने के साथ ही लोगों को जागरूक करने की जिम्मेदारी भी हमारी बनती है। अगर हम नईदुनिया के अभियान में सहभागी बन गए तो दुर्घटना को रोकने में काफी हद तक सफल हो जाएंगे।

विजय केशरवानी-अध्यक्ष जिला कांग्रेस कमेटी बिलासपुर

सड़क सुरक्षा को लेकर नईदुनिया के अभियान की जितनी सराहना की जाए कम ही है। सामाजिक सरोकार की भावना इससे अच्छा उदाहरण देखने को नहीं मिलता। सड़क पर हमारी यात्रा निर्बाध हो और सुरक्षित घर गंतव्य और वहां से घर पहुंच जाए इसके लिए यातायात के नियमों का पालन करना जरूरी है। इसी उद्देश्य को लेकर नईदुनिया ने नौ दिसंबर को शपथ का आयोजन किया है। हम सबको इस दिन शपथ लेनी है। अपने अलावा स्वजन और परिचितों को भी शपथ के लिए प्रेरित करें।

रामदेव कुमावत- अध्यक्ष,जिला भाजपा बिलासपुर

Posted By: Abrak Akrosh

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close