बिलासपुर। चलती ट्रेन में चढ़ने या उतरने का प्रयास बिल्कुल भी न करें। इस नदान से बड़ी हानि हो सकती है। आरपीएफ आपसे निवेदन करती है कि इस तरह की लापरवाही से बचें। ऐसा करते हैं तभी उनकी यात्री सफल व सुरक्षित होगी।

उसलापुर रेलवे स्टेशन में आरपीएफ ने अभियान चलाकर इसी तरह यात्रियों को जागरूक किया। यात्रियों को समझाया गया। इसके अलावा स्लीपर के जरिए भी उनसे अपील की गई। यह अभियान दिन भर जारी रहगा। जब- जब ट्रेन स्टेशन पहुचती आरपीएफ आउटपोस्ट प्रभारी एनपी मिश्रा बल सदस्यों के साथ प्लेटफार्म पर पहुंचकर इसी तरह यात्रियों से अपील करते रहे हैं।

यात्रियों को बताया गया कि इस स्थिति में ट्रेन में चढ़ते समय अक्सर पायदान से पैर फिसल जाता है। इससे बड़ी दुर्घटना भी हो सकती है। कई बार ऐसा हुआ है। जिसमें यात्रियों की जान भी जा चुकी है। इसलिए यात्रा के दौरान ऐसा न करें। इस जागरूकता अभियान के दौरान सुरक्षा व संरक्षा जुड़े कुछ और नियमों की जानकारी यात्रियों को दी गई। जिनमें ट्रेन के किसी भी कोच के पायदान में न बैठना, पटरी पार कर एक से दूसरे प्लेटफार्म न जाने की गुजारिश की गई।

इन सावधानियों को अपनाकर हम सुरक्षित यात्रा कर सकते हैं। इसके साथ ही नियम उल्लंघन के दौरान आरपीएफ द्वारा किस तरह की कार्रवाई की जा सकती है, इसके बारे भी यात्रियों को विस्तार से बताया गया। यात्रियों को जागरूक करने वाला यह अभियान आगे भी इसी तरह जारी रहेगा। बल सदस्यों को भी प्लेटफार्म ड्यूटी के दौरान यह हिदायत दी गई है नियम तोड़ने वाले ऐसे यात्रियों पर नजर रखें। उन्हें रोकने का भी हर संभव प्रयास करें।

Posted By: sandeep.yadav

NaiDunia Local
NaiDunia Local