बिलासपुर।Bilaspur Weather Update: सावन के दूसरे सोमवार को बिलासपुर में सुबह से झड़ी है। रूक-रूक कर रिमझिम बारिश ने लोगों को आफिस और घरों में रहने मजबूर कर दिया। वातावरण ठंडा हो चुका है। मौसम विभाग का अनुमान है कि अभी छह अगस्त तक मानसूनी बारिश की संभावना बनी रहेगी। फिलहाल आसमान में बादलों का डेरा रहेगा।

लालपुर स्थित मौसम वेधशाला के विज्ञानी डा.एचपी चंद्रा के मुताबिक एक चिन्हित निम्न दाब का क्षेत्र दक्षिण-पश्चिम उत्तरप्रदेश और उससे लगे उत्तर-पश्चिम मध्यप्रदेश के ऊपर स्थित है इसके साथ चक्रीय चक्रवाती घेरा 7.6 किलोमीटर ऊंचाई तक स्थित है। इसके पश्चिम दिशा की ओर आगे बढ़ने की संभावना है। मानसून द्रोणिका, फिरोजपुर, संगरूर, देल्ही, सीधी, गया, मंडला और उसके बाद उत्तर बांग्लादेश होते हुए त्रिपुरा तक स्थित है। तीन अगस्त को प्रदेश के कुछ स्थानों पर हल्की से मध्यम वर्षा होने अथवा गरज चमक के साथ छींटे पड़ने की संभावना है।

प्रदेश में अधिकतम तापमान में मामूली वृद्धि संभावित है। चार, पांच और छह अगस्त को बस्तर संभाग और उससे लगे हुए दुर्ग तथा रायपुर संभाग के जिलों में वर्षा की मात्रा और क्षेत्र बढ़ने की संभावना बन रही है। मौसम विभाग ने अभी बिलासपुर संभाग की स्थिति को लेकर कुछ भी नहीं कहा है। वहीं बारिश की स्थिति को लेकर गौर करें तो बीते 10 वर्षों में सबसे कम वर्ष 2016 में मात्र 183.5 मिलीमीटर बारिश हुई है।

जबकि सर्वाधिक बारिश पिछले साल 2020 में 596.7 मिलीमीटर दर्ज की गई है। वहीं वर्ष 2011 में अधिकतम तापमान सबसे अधिक 36.2 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया है। आमतौर पर अगस्त में हर साल तापमान 33 से 35 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच जाता है। फिलहाल बिलासपुर अधिकतम तापमान 28.2 डिग्री सेल्सियस है। आज इसमें गिरावट की संभावना है।

Posted By: sandeep.yadav

NaiDunia Local
NaiDunia Local