बिलासपुर। जोनल स्टेशन में यात्रियों की सुविधा के लिए सेकंड एंट्री शुरू कर दी गई है। वहां पर यूटीएस (जनरल टिकट काउंटर) के साथ पार्किंग की व्यवस्था भी की गई है। पर सुरक्षा अमला अभी तैनात नहीं किया गया। इधर बिलासपुर आरपीएफ पोस्ट ने प्रवेश द्वार पर एक बल सदस्य की ड्यूटी लगाई है। यह व्यवस्था इसलिए की गई है, तो बेटिकट व अनाधिकृत व्यक्ति स्टेशन में प्रवेश न कर सके।

पिछले दिनों ही स्टेशन के दूसरी तरफ से प्रवेश शुरू किया गया है। यह लोगों की मांग थी और वे लंब से समय इसकी प्रतीक्षा कर रहे थे। इस दिशा से जनरल टिकट मिलनी शुरू हो गई है और यात्री चाहे तो वाहन भी पार्किंग कर सकते हैं। दो अलग- अलग पार्किंग रेलवे ने बनाई है। इन व्यवस्था के साथ ही अब सुरक्षा भी जरुरी हो गई है। इस प्रवेश द्वार के जरिए स्टेशन में बाहरी व्यक्ति न पहुंचे। बाहरी व्यक्ति ही स्टेशन में चोरी व अन्य अपराधिक घटनाओं का अंजाम देते हैं। हालांकि अभी टिकट उतनी संख्या में जारी नहीं हो रही है। इसलिए एक साथ भीड़ भी प्रवेश नहीं करती और न टिकट काउंटर में भीड़ रहती है। पर धीरे- धीरे जब लोग यही से स्टेशन में प्रवेश करना शुरू कर देंगे, वैसे ही भीड़ बढ़नी भी शुरू हो जाएगी।

उस समय सुरक्षा बड़ी चुनौती रहेगी। हालांकि जिस क्षेत्र में यूटीएस है वहां आरपीएफ के सेटलमेंट पोस्ट अंतर्गत आता है। इसलिए उन्हें यहां सुरक्षा की व्यवस्था करनी है। पर किसी की तैनातगी अब तक नहीं हुई। लेकिन बिलासपुर आरपीएफ पोस्ट ने प्रवेश द्वार पर एक बल सदस्य को तैनात कर दिया है। इस पोस्ट का अधिकार क्षेत्र स्टेशन और इसके सामने का सर्कुलेटिंग एरिया है। प्रवेश द्वार पर तैनात बल सदस्य स्टेशन के साथ- साथ आसपास के क्षेत्रों में निगरानी रखता है तो किसी तरह की अपराधिक गतिविधियां न हो सके। असमाजिक तत्वों को भी रोकने की ड्यूटी बल सदस्य को दी गई

Posted By: Yogeshwar Sharma

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close