बिलासपुर। Bilaspur News: छत्तीसगढ़ हाई कोर्ट की डिवीजन बेंच द्वारा केंद्र सरकार को जारी निर्देश से चकरभाठा एयरपोर्ट से जल्द ही बिलासपुर से भोपाल और बिलासपुर से प्रयागराज व दिल्ली के लिए विमान सेवा शुरू होने की उम्मीद जग गई है। चीफ जस्टिस पीआर रामचंद्र मेनन व जस्टिस पीपी साहू की डिवीजन बेंच ने जारी आदेश में कहा कि जगदलपुर एयरपोर्ट को जिस तरह टू सी लाइसेंस के जरिए एटीआर-600 विमान सेवा शुरू करने के लिए एयरपोर्ट अथारिटी ने अनुमति दे दी है।

हाई कोर्ट के वकील संदीप दुबे द्वारा दायर जनहित याचिका पर बीते दिनों सुनवाई हुई थी। याचिकाकर्ता की ओर से पैरवी करते हुए वकील सुदीप श्रीवास्तव ने महाधिवक्ता सतीशचंद्र वर्मा के जवाब के बाद कोर्ट के समक्ष सुझाव दिया था कि एयरपोर्ट अथारिटी आफ इंडिया ने जगदलपुर एयरपोर्ट को जारी टू सी लाइसेंस को विशेष अनुमति के तहत विस्तारित करते हुए एटीआर-600 विमान सेवा शुरू करने की अनुमति दे दी है।

चकरभाठा एयरपोर्ट को भी अथारिटी ने टू सी श्रेणी का लाइसेंस जारी कर दिया है। जगदलपुर की तर्ज पर इसे भी विशेष अनुमति के तहत एटीआर-600 विमान सेवा शुरू की जा सकती है। इससे जिलेवासियों को बिलासपुर से भोपाल और बिलासपुर से दिल्ली होते हुए प्रयागराज के लिए विमान सेवा मिल जाएगी। वकील श्रीवास्तव की सलाह को कोर्ट ने गंभीरता के साथ सुना था।

गुस्र्वार को जारी आदेश में डिवीजन बेंच ने केंद्र सरकार को निर्देशित करते हुए कहा है कि जिस तरह जगदलपुर एयरपोर्ट को पूर्व में दिए गए टू सी श्रेणी के लाइसेंस को विशेष अनुमति के तहत विस्तारित करते हुए एटीआर-600 विमान सेवा प्रारंभ करने की छूट दी गई है। इसी तर्ज पर चकरभाठा एयरपोर्ट से भी एटीआर-600 विमान सेवा प्रारंभ करने के लिए विशेष अनुमति देने पर विचार करे। एटीआर-600 में 80 यात्रियों के बैठने और उड़ान भरने की क्षमता है। विशेष अनुमति मिलने की स्थिति में चकरभाठा से हवाई सेवा शुरू हो सकती है।

सर्वे कंपनी के सीईओ कोरोना संक्रमित

बीते सुनवाई के दौरान छत्तीसगढ़ हाई कोर्ट के महाधिवक्ता सतीशचंद्र वर्मा ने कोर्ट को बताया था कि थ्री सी श्रेणी लाइसेंस के पहले ओएलएस सर्वे किया जाएगा। इसके लिए जिस कंपनी को जिम्मेदारी दी गई है कंपनी के सीईओ कोरोना संक्रमित हो गए हैं और दिल्ली स्थित एम्स में उनका इलाज चल रहा है। जैसे ही वे स्वस्थ्य होंगे ओएलएस सर्वे में उनके हस्ताक्षर हो जाएंगे। इसके बाद एयरपोर्ट अथारिटी को थ्री सी श्रेणी लाइसेंस के लिए आवेदन पेश कर दिया जाएगा।

वकील श्रीवास्तव ने जताई थी आशंका

महाधिवक्ता के जवाब के बाद याचिकाकर्ता संदीप दुबे के वकील सुदीप श्रीवास्तव ने आशंका जताते हुए कहा था कि इसके चलते थ्री सी श्रेणी लाइसेंस हासिल करने की प्रक्रिया में अनावश्यक विलंब होगा। ऐसी स्थिति में जगदलपुर एयरपोर्ट की तर्ज पर टू सी श्रेणी लाइसंेस को विस्तारित करते हुए विशेष अनुमति दी जानी चाहिए। जानकारी के अनुसार सर्वे कंपनी के सीईओ का स्वास्थ्य ठीक नहीं है। उनकी स्थिति नाजुक बनी हुई है।

इन्होंने कहा

हाई कोर्ट की डिवीजन बेंच ने गुस्र्वार को जारी आदेश में केंद्र सरकार को जगदलपुर एयरपोर्ट की तर्ज पर विशेष अनुमति के तहत चकरभाठा एयरपोर्ट से एटीआर-600 विमान सेवा प्रारंभ करने के संबंध में विचार करने कहा है। सर्वे कंपनी के सीईओ कोरोना पाजिटिव हो गए हैं। दिल्ली अस्पताल में उनका इलाज चल रहा है। उनकी हालत ठीक नहीं है।

संदीप दुबे याचिकाकर्ता व वकील छग हाई कोर्ट

Posted By: anil.kurrey

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस