बिलासपुर । वैदिक महाविद्यालय सीपत के विद्यार्थियों एवं शिक्षकों ने संविधान दिवस मनाया गया। महाविद्यालय के छात्रों ने बाबा साहब भीमराव अंबेडकर के छायाचित्र पर माल्यार्पण कर उन्हें याद किया। इस दौरान प्राचार्य विष्णुप्रिया राठौर ने छात्रों को बताया कि बाबा साहब संविधान सभा के कार्यकारी अध्यक्ष थे। संविधान में सबको सामान मौलिक अधिकार दिया गया है।

बच्चों ने शपथ ली कि हमेशा संविधान का पालन करेंगे। दूसरों के अधिकारों का हनन नहीं करेंगे। श्रीमती राठौर ने आगे कहा कि संविधान को बनाने में 2 वर्ष 11 माह 18 दिन का समय लगा। बाबा साहब के बनाए संविधान से ही देश की व्यवस्थाएं चलाई जा रही हैं। हम सभी को संविधान में दिए नियमों के हिसाब से ही चलना पड़ता है। अगर कोई भी संविधान के निर्देशों की अह्वेलना करता है, तो उसके खिलाफ की जाती है।

उन्होंने बताया कि बाबा साहब ने समाज में छुआछूत के खिलाफ बिगुल बजाया उन्होंने समाज को नई दिशा दी। इस दौरान महाविद्यालय की उपसंचालक श्रीमती मीना द्वारिकेश पांडेय प्राचार्या विष्णुप्रिया राठौर इमरान अली अशोक श्रीवास हिमांशु गुप्ता अजय गंधर्व आरती गुप्ता विनीता साहू रुपाली मिश्रा राजू साहू राजेश साहू सहित अन्य शिक्षक उपस्थित रहे।

संविधान दिवस पर छात्रों ने ली शपथ

शासकीय उत्तर माध्यमिक विद्यालय हाईस्कूल लोहर्सी सोन में संविधान दिवस पर स्कूल के सभी छात्रों द्वारा शपथ ली गई । इस अवसर पर स्कूल में सभा आयोजित कर संविधान पर वाचन कर इसकी जानकारी दी गई एवं संविधान के पालन की शपथ ली गई। प्रधान पाठक आरके डेहरिया ने सभी को संविधान की रक्षा एवं पालन की शपथ दिलाई। इस अवसर पर सीआर कश्यप, एनपी पटेल,डीके गौतम, आरके यादव, केके पटेल, एसएन साहू ,श्रीमती ए मैना एवं मिडिल के प्रभारी प्रधान पाठक कृपाल सिंह कंवर एवं आरसी ध्रुव आदि उपस्थित थे।

Posted By: Yogeshwar Sharma

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close