बिलासपुर (नईदुनिया प्रतिनिधि)। उसलापुर व घुटकू स्टेशन के मध्य किमी 729/19-21 पर स्थित समपार संख्या बीके- 06 लोखडी फाटक में सीमित ऊंचाई सब-वे का निर्माण शनिवार से प्रारंभ कर दिया गया। इस काम को ब्लाक लेकर पूरा किया जा रहा है। इसलिए कुछ ट्रेनों का परिचालन भी प्रभावित हुआ है। हालांकि इसके निर्माण के बाद सबसे ज्यादा राहगीर राहगीरों को मिलेगी। अक्सर फाटक बंद की वजह से उन्हें आवाजाही में तकलीफ होती थी।

अभी रेलवे का पूरा फोकस अंधोसंरचना से जुड़े कार्यों को पूरा करने में हैं। यही वजह है कि हर सेक्शन में इससे जुड़े कार्य हो रहे हैं। तीसरी व चौथी लाइन जोड़ने से लेकर ब्रिज निर्माण सभी कार्यों का वित्तीय वर्ष में ही पूरा करने का लक्ष्य रखा गया है। लोखड़ी फाटक में काफी दिनों से फाटक उस पर आवाजाही के लिए उचित व्यवस्था की मांग की जा रही थी।

जिस पर रेलवे ने यहां सब- वे बनाने की योजना तैयार की। काम कठिन है। इसलिए अलग से बाक्स बनाकर रखा गया है। अब इसे लाइन के नीचे रखा जाएगा। हालांकि यह काम तभी पूरा हो सकता है, जब लाइन से ट्रेनें न गुजरें। इसलिए शनिवार को 18258 चिरमिरी-बिलासपुर एक्सप्रेस, इंदौर से चलने वाली 18233 बिलासपुर-इंदौर एक्सप्रेस व 15231 बरौनी-गोंदिया एक्सप्रेस रद कर दी गई।

इसी तरह 30 जनवरी को 18257 बिलासपुर-चिरमिरी एक्सप्रेस, 18234 बिलासपुर-इंदौर एक्सप्रेस व 15232 गोंदिया-बरौनी एक्सप्रेस नहीं चलेंगी। अन्य ट्रेनों का परिचालन पहले की तरह रहेगा। शनिवार की सुबह से रेलवे अधिकारी, कर्मचारी व श्रमिक के अलावा मशीन पहुंची। इसके बाद निर्माण का कार्य प्रारंभ कर दिया गया।

संरक्षा की अनदेखी

रेलवे ने सब-वे का निर्माण तो प्रारंभ कर दिया। पर मौके पर संरक्षा की अनदेखी भी नजर आई। नियमानुसार लाइन के दोनों तरफ लाल झंडा आदि की व्यवस्था करनी चाहिए। इसके साथ ही काम करने वाले श्रमिक व रेलकर्मियों के पास सुरक्षा के पर्याप्त उपकरण भी नहीं थे।

Posted By: anil.kurrey

NaiDunia Local
NaiDunia Local