बिलासपुर। Weather Update News: कंपकंपा देने वाली चल रही सर्द हवाओं ने सरगुजा संभाग के लोगों को बेहाल कर दिया है। पहली बार लोगों को सरगुजिहा ठंड का एहसास हो रहा है। ठंडी हवाएं चलने से पारा रोज गिर रहा है। गुरुवार को अंबिकापुर में न्यूनतम तापमान सात डिग्री के करीब पहुंच गया है। ग्रामीण इलाकों में ठंड के तेवर ज्यादा तीखे हैं। यहां सर्द हवाओं के कारण पारा चार डिग्री के आसपास पहुंच गया है। ग्रामीण इलाकों में ठंड से राहत पाने लोग सुबह शाम अलाव का सहारा ले रहे हैं। गुरुवार को बलरामपुर का न्यूनतम तापमान रिकॉर्ड 3.6 डिग्री पर पहुंच गया।

पश्चिमी विक्षोभ की सक्रियता समाप्त होने के बाद उत्तरी छत्तीसगढ़ में कड़ाके की ठंड पड़ रही है। अचानक बढ़ी ठंड से लोगों को ज्यादा परेशानी हो रही है। पिछले दिनों इलाके से ठंड नदारद रही। सामान्य ठंड के आदी हो चुके लोगों को अचानक बढ़ी ठंड ने परेशान कर दिया है। संभाग मुख्यालय अंबिकापुर में 24 घंटे में करीब पांच डिग्री की गिरावट के बाद बुधवार को तापमान जहां 8.9 डिग्री तक पहुंच गया था वह गुरुवार को 7.4 डिग्री दर्ज किया गया। हालांकि इस सीजन में अभी भी अंबिकापुर में न्यूनतम तापमान पांच डिग्री या उससे नीचे नहीं पहुंचा है लेकिन ठंड के तेवर को देखते हुए अनुमान लगाया जा रहा है कि अगले एक-दो दिनों में तापमान में और गिरावट होगी।

इधर शहर से लगे ग्रामीण इलाकों में कड़ाके की ठंड पड़ रही है खैरबार, अजिरमा, कल्याणपुर, करजी, दरिमा सहित अन्य इलाकों में सुबह और शाम सर्द हवाएं चलने से ग्रामीण बेहाल हैं। गर्म कपड़ों के अलावा जगह-जगह गांव में अलाव जलाकर लोग ठंड से बचने का प्रयास कर रहे हैं। ग्रामीण इलाकों में पाला भी जम रहा है। इधर बलरामपुर जिले में भी जमकर ठंड पड़ रही है। गुरुवार को बलरामपुर का न्यूनतम तापमान 3.6 डिग्री पहुंच गया। सामरी पाट में कड़ाके की ठंड से लोग बेहाल हैं। सरगुजा जिले के पहाड़ी इलाके मैनपाट में भी सरगुजिया ठंड से लोग सिहर रहे हैं। मौसम विज्ञानी एएम भट्ट के अनुसार आने वाले दो दिनों में शीतलहर के चलने से न्यूनतम तापमान में और गिरावट की संभावना है।

Posted By: sandeep.yadav

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस