बिलासपुर। Weather News : पिछले दिनों हुई बेमौसम बरसात ने संभाग मुख्यालय अंबिकापुर में जबरदस्त ठंड बढ़ा दी है। बारिश थमने के बाद 24 घंटे के भीतर ही अंबिकापुर के तापमान में तगड़ी गिरावट हुई है। न्यूनतम तापमान में छह डिग्री की गिरावट होने और शीत लहर चलने से लोगों को दिन में भी ठंड महसूस हो रही है। रविवार को शहर का न्यूनतम तापमान 10.2 डिग्री तक पहुंच गया है।

एक दिन में तापमान में हुई गिरावट से लोग ठंड से बेहाल हैं। पश्चिमी विक्षोभ और दक्षिण में सक्रिय चक्रवात के असर से उत्तरी छत्तीसगढ़ में पिछले दो-तीन दिनों तक रुक-रुक कर बारिश हुई। अंबिकापुर में करीब 18 मिलीमीटर बारिश रिकार्ड की गई। बारिश थमने के बाद अनुमान लगाया ही जा रहा था कि ठंड तेजी से बढ़ेगी और मौसम विभाग की आशंका सही साबित हुई।

इस सीजन में पहली बार 24 घंटे में तापमान में इतनी ज्यादा गिरावट दर्ज की गई है। शनिवार को अंबिकापुर का जहां अधिकतम तापमान 16.4 डिग्री था वह रविवार को 10.2 डिग्री पर पहुंच गया। शहर का तापमान पहली बार 10 डिग्री के आसपास पहुंचा है। मौसम विज्ञानी एएम भट्ट ने बताया कि अभी कोई नया सिस्टम सक्रिय नहीं होने और वातावरण में नमी नहीं होने से ठंड और बढ़ेगी।

आने वाले दिनों में लोगों को और कड़ाके की ठंड का सामना करना पड़ सकता है। बहरहाल, पिछले कुछ दिनों से बादलों के कारण तापमान बढ़ने से जो लोग रजाई का उपयोग नहीं कर रहे थे, उन्हें अचानक बड़ी तेज ठंड के बाद रजाई का सहारा लेना पड़ रहा है। दिन का तापमान भी 25 डिग्री से नीचे पहुंच गया है। इधर, मैनपाट और सामरी पाट इलाके में तापमान 10 से नीचे चला गया है। यहां की हवा में काफी ठंडक होने से लोग ठंड से बेहाल हैं।

इस तरह गिरा अंबिकापुर में तापमान

तारीख तापमान

20 नवंबर 16.2 डिग्री

21 नवंबर 16.4 डिग्री

22 नवंबर 10.2 डिग्री

Posted By: Shashank.bajpai

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस