बिलासपुर। Good News: जल जीवन मिशन के अंतर्गत नल कनेक्शन लेने वाले ग्रामीणों को सबसे पहले नल के आसपास पौधारोपण करना होगा। पानी निकासा के लिए सोख्ता गड्ढा बनाना होगा ताकि पानी सीधे भूजल में जाए और वाटर रिचार्ज सिस्टम के तहत भूजल स्तर बराबर बना रहे। केंद्र सरकार की इस महत्वाकांक्षी योजना के साथ ही राज्य सरकार ने जल संरक्षण की दिशा में काम करना शुरू कर दिया है।

केंद्र सरकार की महत्वाकांक्षी योजना जल जीवन मिशन के तहत ग्रामीण क्षेत्रों में लोगों को पेयजल आपूर्ति के लिए काम शुरू हो गया है। इसके तहत चिन्हांकित ग्रामों में ट्यूबवेल खनन किया जाएगा। इस बीच ग्रामीणों के घरों में नल कनेक्शन के लिए पाइप लाइन बिछाने का काम किया जाएगा। ट्यूबवेल के साथ ही पानी टंकी भी बनाई जाएगी। पानी टंकी के जरिए लोगों के घरों में जल आपूर्ति की जाएगी। सुबह और शाम दो वक्त पानी आपूर्ति करने की योजना बनाई गई। दोनों वक्त एक-एक घंटे तक पानी दिया जाएगा।

आमतौर पर यह शिकायत मिलती है कि जस्र्रत के बाद भी ग्रामीण इलाको में नलांे के जरिए पानी व्यर्थ गलियों में बहते रहता है। इससे गांव की गलियों में बारहमासी पानी भरता रहता है। मच्छर भी पनपते हैं। लोगों को कई तरह की दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। जल जीवन मिशन के तहत जिन घरों में नल कनेक्शन दिया जाएगा उनसे पहले कनेक्शन के आसपास पौधारोपण करने कहा जाएगा। नल के जरिए निकलने वाले पानी की निकासी वाली जगह पर सोख्ता गड्ढा बनाना होगा।

ताकि पानी सीधे गड्ढों में आए और गड्ढों के जरिए भूमिगत जल स्रोत से मिल जाए। राज्य सरकार की योजना सफल रही तो भूमिगत जलस्रोत को बनाए रखने में काफी मदद मिलेगी। जल संरक्षण की दिशा में बड़ा अभियान होगा जिसके जरिए नलों के अलावा बारिश के पानी को संचित कर भूमिगत जलस्रोत से मिलाने में मदद मिलेगी।

योजना का ऐसे दिखेगा असर

भूमि के जल स्तर पर भी प्रभाव पड़ेगा। ऐसी स्थिति में जल स्त्रोतों का संधारण और पूरी क्षमता के साथ उनका उपयोग करना होगा। जल-जीवन मिशन को नरवा प्रोजेक्ट से जोड़ा राज्य सरकार ने योजना तैयार कर ली है। इससे भूमि के जल स्तर को बनाए रखने में मदद मिलेगी। गर्मी के दिनों में भूमिगत जल स्तर में गिरावट आने की समस्या भी दूर होगी।

Posted By: sandeep.yadav

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

NaiDunia Local
NaiDunia Local
 
Show More Tags