बिलासपुर। भीषण गर्मी के बीच शहर में जलसंकट थमने का नाम नहीं ले रहा है। तकनीकी खामियां दूर करने के बाद भी आधे शहर के लोगों को पानी की समस्या का सामना करना पड़ रहा है। निगम की शिकायत में ज्यादातर नल के धार की पतली होने की शिकायत मिल रही है। जांच में यह बात सामने आया है कि मौजूदा स्थिति में घरों में पानी लाने के लिए बड़े पैमाने पर अवैध टुल्लू पंप चलाया जा रहा है। वही निगम आयुक्त ने इसे गंभीरता से लिया है। ऐसे में आयुक्त ने अवैध टुल्लू पंप के खिलाफ अभियान चलाने का निर्देश दे दिया है।

नगर निगम आयुक्त ने सभी जोन कमिश्नर को कहा है कि पानी की समस्या बनी हुई है। बोर में खराबी आना, बोर सुख जाना, पानी टंकी में खराबी आने से सप्लाई प्रभावित होने की समस्या है। जिन पर काबू पाते हुए पानी सप्लाई तो किया जा रहा है। लेकिन घरों में पहुचने वाली पतली धार की समस्या खत्म होने का नाम नहीं ले रहा है। इसकी वजह अवैध रूप से टुल्लू पंप से पानी खींचना बन रहा है। ऐसे में अपने अपने जोन क्षेत्र में अभियान चलाते हुए अवैध टुल्लू पंप जब्त किया जाए, ऐसा करने से कम से कम 30 से 35 प्रतिशत पानी की समस्या खत्म हो जाएगी। वही इस आदेश के बाद हर जोन में अवैध टुल्लू पंप के खिलाफ कार्यवाही करने के लिए टीम बना ली गई है। जो जोन स्तर पर अवैध टुल्लू पंप जब्त कर पानी की समस्या दूर करने का प्रयास करेंगे।

यह है विकल्प

न्गर निगम का कहना है कि यदि छत की टंकी भरनी है तो नीचे तल में टंकियां बनाई जाए। जिसमे सीधे पानी भरा जाए। इसके बाद इस टंकी के पानी को टल्लू पंप से खीच कर टंकी भरा जाए। ऐसे करना पूरी तरह वैध है। ऐसा करने से हर घर में सामान्य पफलों से पानी आएगा और समस्या नहीं होगी।

इन क्षेत्रों में रही पानी की समस्या

शनिवार को शहर अंतर्गत जूना बिलासपुर, शांतिनगर और सरकंडा के कुछ क्षेत्रों में सप्लाई प्रभावित हुई है। इसके अलावा अब भी तालापारा, तारबाहर, टिकरापारा, नयापारा पूरी तरह से पानी की समस्या दूर नहीं हो पाया है।

अवैध टल्लू पंप के खिलाफ अभियान चलाया जाएगा। अवैध टल्लू पंप मिलने पर उसे जब्त किया जाएगा।

अजय त्रिपाठी, आयुक्त, नगर निगम

Posted By: Yogeshwar Sharma

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close