बिलासपुर। Bilaspur News: शासकीय जेपी वर्मा कालेज में बीए अंतिम वर्ष राजनीति शास्त्र के 350 छात्रों की उत्तपुस्तिका गायब होने का अजीब मामला सामने आया है। इसका पता तब चला जब परीक्षा विभाग ने इन परीक्षार्थियों का रिजल्ट रोक दिया। छात्रों के विरोध के बाद कालेज में हडकंप मच गया। आनन—फानन में खोजबीन शुरू हुई। आठ महीने बाद कालेज की एक आलमारी में मिली। अब परीक्षा विभाग ने मूल्यांकन आरंभ कर दिया है।

अटल बिहारी वाजपेयी विश्वविद्यालय परीक्षा विभाग ने 21 नवंबर को बीए अंतिम वर्ष नियमित और स्वाध्यायी परीक्षार्थियों का परिणाम जारी किया। संभाग के करीब 20 हजार छात्र-छात्राएं इस परीक्षा में शामिल हुए थे। इसमें 15 हजार छात्र पास हुए हैं। शासकीय जेपी वर्मा कला एवं वाणिज्य महाविद्यालय के 350 छात्र-छात्राओं के परिणाम रोक दिया गया। छात्रों ने जब इसका पता लगाया तो उनके होश उड़ गए।

परीक्षा विभाग ने कहा कि उनके महाविद्यालय से उत्तपुस्तिका जमा ही नहीं हुई है। परीक्षा विभाग ने प्राचार्य डा.ज्योति रानी सिंह से संपर्क किया तो उन्होंने जांच करने की बात कही। प्राध्यापकों से जांच कराई तो उत्तरपुस्तिका आलमारी में मिली। बुधवार को इसे परीक्षा विभाग को सौंप दिया गया है। इसके बाद तत्काल इसे मूल्यांकन के लिए भेजा गया है।

लाकडाउन के पहले हुआ था पेपर

सत्र 2019-20 की मुख्य परीक्षा मार्च में शुरू हुई थी। 93 विषय कोड की परीक्षा 19 मार्च से पहले हो चुकी थी। इसमें बीए अंतिम वर्ष राजनीति शास्त्र का प्रथम एवं द्वितीय पेपर भी शामिल था। लाकडाउन के बाद परीक्षाएं रोक दी गई। सिंतबर में शेष विषयों की परीक्षा छात्रों ने अपने घर से हल किया। जिसका मूल्यांकन कालेज के प्राध्यापकों ने किया। जबकि 93 विषयों का मूल्यांकन परीक्षा विभाग ने मूल्यांकनकर्ताओं के पास कापी भेजकर कराया। इस में इसे भी शामिल होना था।

दोषी पर हो तत्काल कार्रवाई: रंजेश

उत्तरपुस्तिका गायब होने के मामले में आज भारतीय राष्ट्रीय छात्र संगठन के कार्यकर्ताओं ने जमकर हल्ला बोला। प्रभारी कुलसचिव डा.एचएस होता को ज्ञापन सौंपकर छात्रहित में तत्काल निर्णय करने मांग की। जिला महासचिव रंजेश सिंह ने साफ कहा कि इस लापरवाही के लिए संबंधितों पर तत्काल कार्रवाई की जाए। इस अवसर पर पुष्पराज साहू, नवीन कुमार, गगन ठाकुर,दीपराज पटेल,कारण यादव,चंद्रप्रकाश साहू, छत्रपाल साहू आदि उपस्थित थे।

इन्होंने कहा

बीए अंतिम वर्ष राजनीति शास्त्र के 350 बच्चों की उत्तपुस्तिका कालेज से नहीं आ पाई थी। जेपी वर्मा कालेज के प्राचार्य ने आज बंडल दिया है। जिसके बाद अब मूल्यांकन शुरू कर दिया गया है। इन बच्चों का रिजल्ट जल्द जारी होगा।

डा.प्रवीण पांडेय

परीक्षा नियंत्रक, अटल बिहारी वाजपेयी विवि

राजनीति शास्त्र के बच्चों की उत्तपुस्तिका का मामला था। अब सब ठीक हो गया है। चिंता करने की बात नहीं है। बच्चों को अवगत करा दिया गया है।

डा.ज्योति रानी सिंह

प्राचार्य,शासकीय जेपी वर्मा कला एवं वाणिज्य महाविद्यालय

Posted By: anil.kurrey

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस