बिलासपुर। कलेक्टर सौरभकुमार ने आज यहां जिला कार्यालय में आयोजित साप्ताहिक जनदर्शन में बड़ी संख्या में शहर सहित दूर-दराज से पहुंचे लोगों से मुलाकात कर बडे़ इत्मीनान से उनकी समस्याएं सुनी। उन्होंने तत्काल हो सकने वाले कुछ आवेदनों का जहां जनदर्शन में ही समाधान कर दिया वहीं जांच एवं परीक्षण की जरूरत वाले कुछ गंभीर किस्म के मामलों को टीएल में पंजीकृत करते हुए निराकरण के लिए अधिकारियों को समय-सीमा दी। जनदर्शन में आज कलेक्टर ने करीब ढाई घंटे तक 300 से अधिक लोगों से मुलाकात कर उनकी निजी और सामुदायिक समस्याएं सुनी। उन्होंने जरूरतमंद 30 लोगों को मौके पर ही राशनकार्ड बनवाकर दिया, जिससे सभी ने खुश होकर त्वरित सुनवाई के लिए कलेक्टर को धन्यवाद दिया।

आज जनदर्शन में कलेक्टर से मुलाकात कर गिधौरी गांव निवासी नरेन्द्र सिंह सूर्यवंशी ने अपने 11 वर्षीय बालक कुणाल सूर्यवंशी का इलाज करवाने की गुहार लगाई। कलेक्टर ने गंभीरता से उनकी समस्या को सुना। श्री सूर्यवंशी ने बताया कि जन्म से ही कुणाल की श्वांस नली नहीं बनी है और दिल में छेद है। उन्होंने बताया कि सभी जगह इलाज कराने के बाद डॉक्टरों ने कहा है कि बच्चे का ऑपरेशन दिल्ली के एम्स हॉस्पिटल में कराना होगा। उन्होंने बताया कि मेरी आर्थिक स्थिति अच्छी नहीं है। रोजी-मजदूरी कर परिवार का भरण पोषण करता हूं। ऑपरेशन के लिए राशि जुटा पाना मुमकिन नहीं है। कलेक्टर ने मामले को टीएल में लेते हुए सीएमएचओ को बच्चे का इलाज चिरायु योजना से कराने के निर्देश दिए। रतनपुर तहसील के ग्राम लालपुर निवासी श्री नारायण प्रसाद यादव ने आदिवासी सेवा सहकारी समिति चपोरा में कार्यरत अनुराग जायसवाल द्वारा नियम विरूद्ध कार्य किये जाने की शिकायत की। कलेक्टर ने मामले को टीएल में लेते हुए उप पंजीयक सहकारी संस्थाएं को आवश्यक कार्यवाही करने कहा। कोटा तहसील के नवागांव से आए रामेश्वर साहू ने कलेक्टर से मुलाकात कर प्रधानमंत्री आवास योजना की राशि दिलाने की मांग की। उन्होंने बताया कि प्रधानमंत्री आवास योजना की प्रथम किस्त की राशि 25 हजार रूपये मेरे खाते में न जाकर किसी और व्यक्ति के खाते में अंतरित कर दी गई है। बार-बार आवेदन देने के उपरांत भी त्रुटि सुधार नहीं की जा रही है। कलेक्टर ने मामले का परीक्षण करने के निर्देश कोटा सीईओ को दिए।

बिल्हा ब्लॉक के ग्राम पंचायत कछार की सरपंच श्री त्रिवेणी मरकाम ने ग्राम पंचायत कछार के नाला में पुलिया के पास रिटर्निंग वॉल बनवाने की मांग की। इस मामले को कलेक्टर ने सीईओ जिला पंचायत को सौंपा। सेमरताल के शांतनु मछुआ सहकारी समिति के सदस्यों ने सेमरताल टारबांध में हो रहे अवैध खनन को रोेकने के लिए आवेदन दिया। इस मामले का परीक्षण एसडीएम बिलासपुर करेंगे। कर्मचारी गृह निर्माण सहकारी समिति के उपाध्यक्ष श्री जे.एल.देवांगन ने दो वर्ष के बाद भी राजस्व निरीक्षक एवं पटवारी के द्वारा भूमि के सीमांकन नहीं किये जाने की शिकायत की। कलेक्टर ने एसडीएम तखतपुर को मामले का परीक्षण कर रिपोर्ट प्रस्तुत करने कहा है। कोटा ब्लॉक के ग्राम पंचायत मझगांव की सरपंच श्रीमती भगवती देवी ने पुलिया निर्माण एवं अहाता निर्माण करवाने की मांग की। उन्होंने बताया कि डोंगरीपारा पहंुच मार्ग पर पुलिया निर्माण की बहुत जरूरत है ताकि लोगों को आवागमन की सुविधा मिल सके। कोटा ब्लॉक के ग्राम पंचायत भरदैयाडीह के ग्रामवासियों ने कलेक्टर के समक्ष ग्राम भरदैयाडीह में आंगनबाड़ी केन्द्र खोले जाने के संबंध में आवेदन प्रस्तुत किया।

Posted By: Yogeshwar Sharma

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close