बिलासपुर। केंद्र सरकार की अग्निपथ योजना के विरोध में जारी उपद्रव के बीच पूर्व सैनिकों का संगठन सिपाही(सोल्जर्स इंडिपेंडेंट प्रो एक्टिव एलायंस टू आनर इंडिया) की ओर से युवाओं को जागरूक करने का अभियान चलाया जा रहा है। पूर्व सैनिक उन्हें बहकावे में न आने की सलाह दे रहे हैं। युवाओं को अग्निपथ योजना के फायदे गिनाने के साथ ही इसका हिस्सा बनने के लिए प्रेरित भी किया जा रहा है। आम लोगों को भी इंटरनेट मीडिया के माध्यम से जानकारी दे रहे हैं।

छत्तीसगढ़ में पूर्व सैनिकों का संगठन सिपाही अपनी सक्रिय भूमिका निभा रहा है। इनके द्वारा सेना में भर्ती होने के इच्छुक युवाओं के लिए प्रशिक्षण केंद्र चलाए जा रहे हैं। प्रशिक्षण लेने आने वाले युवाओं को अग्निपथ योजना के बारे में बता भी रहे हैं। इनके बीच खुली चर्चा भी कर रहे हैं। चर्चा की खासियत ये कि पहले युवाओं से योजना के बारे में उनके विचार जानते हैं। इसके बाद योजना के एक-एक बिंदु पर खुलकर अपनी बात रखते हैं। किसी भी तरह के आंदोलन और तोड़फोड़ से दूर रहने के लिए युवाओं को समझाइश भी दे रहे हैं।

संचालित कर रहे प्रशिक्षण केंद्र

सिपाही संगठन द्वारा छत्तीसगढ़ के प्रमुख शहरों में सेना में भर्ती होने के इच्छुक युवाओं के लिए निश्शुल्क प्रशिक्षण केंद्र चलाए जा रहे हैं। यहांफार्म भराने से लेकर शारीरिक परीक्षा के लिए जरूरी टिप्स भी देते हैं। लिखित परीक्षा के दौरान भी मदद करते हैं। आर्थिक रूप से कमजोर युवाओं की मदद भी की जाती है। संगठन के जरिए देशभक्ति की भावना जगा रहे हैं।

आइटी पंचायत में सकारात्मक चर्चा

भाजपा आइटी पंचायत से जुड़े पदाधिकारियों द्वारा भी इंटरनेट मीडिया के जरिए युवाओं के बीच संवाद स्थापित किया जा रहा है। संवाद के साथ ही सार्थक परिचर्चा भी की जा रही है। पदाधिकारी युवाओं के बीच खुलकर अपनी बात रख रहे हैं और भ्रम दूर कर रहे हैं। वाट्सएप ग्रुप के जरिए ग्रामीण युवाओं से चर्चा कर रहे हैं।

Posted By: Yogeshwar Sharma

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close