बिलासपुर। बिलासपुर महापौर, अध्यक्ष(सभापति) और पार्षदों का मानदेय बढ़ाने की मुख्यमंत्री की घोषणा पर अमल कर दिया गया है। बीते 23 मई से बढ़े मानदेय का लाभ मिलेगा। पार्षद मानदेय साढ़े सात हजार से 15000 किए जाने से काफी खुश हैं। इसके अलावा पार्षद निधि भी बढ़कर 10 लाख हो गई है। इसका प्रत्यक्ष फायदा दिखने को मिलेगा। वार्डों के छोटे-छोटे कार्य जल्द पूरे हो जाएंगे और वार्ड का विकास गति पकड़ेगा।

नगरीय निकाय के प्रतिनिधियों का मानदेय व निधि बढ़ाकर सीएम भूपेश बघेल ने बड़ी सौगात दी है। पहले पार्षदों की शिकायत रहती थी कि उनका मद कम है। ऐसे में वार्डों का विकास करने में कई तरह के दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। हमेशा फंड के लिए नगर निगम का मुंह ताकना पड़ता रहा है। ऐसे में वार्ड के रहवासियों का विरोध भी झेलना पड़ता रहा है। लेकिन अब 10 लाख रुपये पार्षद निधि होने से छोटे मोटे कामों के लिए निगम पर निर्भर नहीं होना पड़ेगा। इस राशि से छोटी समस्याओं को दूर कर दिया जाएगा। इसका प्रत्यक्ष लाभ नगरीय सीमा में रहने वाले लोगों को मिलेगा।

नाली,पानी और प्रकाश से जुड़ी समस्या होगी दूर

नगर निगम में शामिल किए गए नए क्षेत्रों में बिजली,पानी, प्रकाश जैसी मूलभूत सुविधाओं का अभाव है। दो साल बाद भी यहां के रहवासी विकास का इंतजार कर रहे हैं। राशि के अभाव में निगम भी इन वार्डों में काम नहीं करा पा रहा है। खासतौर से नाली, पानी, प्रकाश जैसे मूलभूत समस्याओं का सामना रहवासियों को करना पड़ रहा है। लेकिन अब ये समस्याएं दूर जाएंगी।

वार्ड के राजनीति में आएगा नया मोड़

निधि बढ़ने से पार्षद खुश हैं। ऐसे में वे काम के बहाने अपने मतदाताओं को फिर से रिझाने का काम करेंगे। इसका फायदा सीधे तौर पर वार्डवासियों को मिलेगा। उनकी बाते सुनी जाएंगी और उनकी समस्या दूर करने का प्रयास भी गति पकड़ेगा। ऐसे में आगामी नगरीय निकाय चुनाव के लिए अभी से राजनीति शुरू हो जाएगी और वर्तमान पार्षद अपने वोट बैंक को बरकरार रखने और उसे बढ़ाने का काम भी बढ़ी हुई राशि के माध्यम से कर सकेंगे।

एल्डरमैन हुए हताश

सीएम ने सिर्फ निर्वाचित पार्षदों के मानदेय में बढ़ोतरी की है। एल्डरमैन के मानदेय में कोई परिवर्तन नहीं किया गया है। ऐसे में एल्डरमैन हताश हैं। उन्हें पूर्व की तरह ही 7500 रुपये मानदेय मिलेगा। जबकि उन्हें भी 15000 हजार मानदेय देने का निर्णय लिया गया था। जिसे वापस ले लिया गया है।

पूरे ऊर्जा के साथ करें वार्ड का विकास

पार्षदों का मानदेय बढ़ने पर महापौर रामशरण यादव ने सभी पार्षदों को बधाई दी है। साथ ही कहा है कि अब पूरे ऊर्जा के साथ वार्ड का विकास करें। मालूम हो कि अब महापौर को 26000 पारिश्रमिक भत्ता और 4000 सत्कार भत्ता, अध्यक्ष(सभापति) को 22000 पारिश्रमिक भत्ता और 4000 सत्कार भत्ता मिलेगा।

Posted By: Yogeshwar Sharma

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close