बिलासपुर। SECR News: कानन पेंडारी जू पर्यटकों के लिए टाय ट्रेन की शुरुआत की गई है। इसे दो किमी के जिस रास्ते में चलाया जा रहा है। रास्ता जर्जर है। इसलिए ट्रेन केवल एक बोगी के साथ चल रही है। इसके चलते पर्यटकों को इंतजार करना पड़ रहा है। हालांकि जू प्रबंधन का कहना है कि बारिश के चलते सड़क की यह हालत हुई। अब मौसम साफ हो गया है। इसलिए जल्द सड़क की मरम्मत कराई जाएगी। इसके बाद दूसरी बोगी जोड़कर ट्रेन चलाई जाएगी।


पिछले दिनों जू प्रबंधन ने कानन सफारी की नई सौगात दी है। इस सफारी में जीवित वन्य प्राणी तो नजर नहीं आते हैं पर पर्यटकों को जंगल सफारी जैसी अहसास करने के लिए अलग-अलग वन्य प्राणियों का कट आउट लगाया गया है। पर्यटक के लिए यह सुविधा बिल्कुल नई है। यही वजह है कि पर्यटकों में टाय ट्रेन कानन सफारी घूमने का बेहद उत्साह रहता है। धीरे-धीरे संख्या भी बढ़ रही है। प्रतिदिन 50 से 60 पर्यटक बुकिंग करा रहे हैं। कुछ मायूस होकर लौट जाते हैं।

इसकी वजह बोगी में सीटों की पर्याप्त उपलब्धता नहीं होना है। एक बोगी की क्षमता करीब 15 पर्यटकों की है। एक बोगी और है, जो अब तक ट्रेन में नहीं जुड़ सकी है। इसे जोड़ना अभी संभव भी नहीं है, क्योंकि सफारी की जो सड़क है उसकी हालत उतनी बेहतर नहीं है। दो बोगी जोड़ते हैं तो ट्रेन के परिचालन में दिक्कत हो रही है। इसके चलते जू प्रबंधन का नुकसान भी हो रहा है, क्योंकि कुछ पर्यटक बुकिंग के इंतजार में खड़े रहते हैं। पर समय लगने के कारण वह लौट जाते हैं। जू प्रबंधन का कहना है कि जल्द ही सड़क की मरम्मत कर यात्रियों को सुविधा दी जाएगी।

Posted By: sandeep.yadav

NaiDunia Local
NaiDunia Local