बिलासपुर। सेहत के लिए हरी सब्जियां बहुत लाभदायक होती हैं, लेकिन वर्षा ऋतु में इन हरी सब्जियों का चलन कम हो जाता है। खासतौर से विभिन्न् तरह की भजियों का सेवन बंद कर दिया जाता है। लेकिन अब कुछ ही दिन में वर्षा ऋतु खत्म हो जाएगी। इसके बाद सब्जियों की नई फसल आएगी। ठंड बढ़ने के साथ ही इन सब्जियों की पौष्टिकता बढ़ जाएगी। ऐसे में ठंड के मौसम में हरी सब्जियों का ज्यादा से ज्यादा सेवन कर हर कोई मजबूत शरीर बना सकता है।

- खत्म हो जाते हैं कीड़े और बैक्टीरिया

वर्षा ऋतु में हरी पत्तेदार सब्जियों में कीड़े और बैक्टीरिया पनप जाते हैं। ठंड की फसल आने पर पालक भाजी के साथ अन्य प्रकार की भाजियों व सब्जियों से कीड़े और बैक्टीरिया खत्म हो जाते हैं और ठंड की सब्जियां स्वादिष्ट होने के साथ अत्याधिक ऊर्जा भी देती हैं। जिससे शहरी का संपूर्ण विकास होता है।

- पाचन क्रिया को करता है मजबूत

इस मौसम में पाचन क्रिया को मजबूत करने के लिए भी हरी सब्जियों का सेवन करना चाहिए। क्योंकि यह सब्जी जल्दी पचती हैं और पाचन क्रिया भी मजबूत होती जाती हैं। इस दौरान खानपान का विशेष ध्यान देते हुए संतुलित भोजन लेना चाहिए। इस मौसम की सब्जियां स्वादिष्ट होने की वजह से सभी को पसंद आती हैं।

- इन सब्जियों का करें ज्यादा सेवन

ठंड के दिनों में सभी सब्जियां तरोताजी रहती है। लेकिन इसके बाद भी कुछ सब्जियों में ज्यादा प्रोटीन मिलता है। इसमे फूल गोभी, लौकी, मुनगा, पालक, लालभाजी, पालक भाजी, कोचई, मूली के साथ सभी हरे पत्तेदार सब्जियों का सेवन ज्यादा करना चाहिए। चिकित्सकों के मुताबिक ठंड के सीजन को हेल्दी सीजन कहते हैं। इस मौसम में शरीर ज्यादा सक्रिय रहता है और बीमार होने की आशंका भी कम रहती है। ऐसे में इस मौसम में कसरत करने के साथ ही अपनी डाइट को भी बढ़ाना चाहिए। इसमे सीजनल सब्जियां बहुत फायदा पहुंचाती है।

Posted By: anil.kurrey

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close