बिलासपुर(नईदुनिया प्रतिनिधि)। आयुष्मान भारत योजना संचालित कर रहे कुछ अस्पतालों में गड़बड़ी करने की शिकायत स्वास्थ्य विभाग को मिल रही है। इसी के तहत शुक्रवार की दोपहर नर्सिंग होम एक्ट की टीम तेलीपारा रोड स्थित श्रीराम हास्पिटल में निरीक्षण के लिए पहुंची। टीम को आयुष्मान भारत के तहत किए जा रहे उपचार के रिकार्ड संधारण में कई खामियां मिली हैं। इसके तहत प्रबंधन को नोटिस थमाकर जवाब मांगा गया है।

नर्सिंग होम एक्ट के नोडल अधिकारी डा. मनीष श्रीवास्तव के नेतृत्व में टीम श्रीराम हास्पिटल पहुंचे। सबसे पहले अस्पताल में मौजूद मरीजों के उपचार के संबंध में जानकारी ली गई। साथ ही संसाधनों में पूछताछ की।

अस्पातल प्रबंधन से भी बातचीत की। इस दौरान अस्पताल में कार्यरत कर्मचारियों की भी जानकारी ली गई। आयुष्मान भारत के तहत मरीजों के किए गए उपचार व उनसे कार्ड से काटे गए पैकेज संबंधित रिकार्ड में कई तरह की गलती नजर आईं। इससे आयुष्मान भारत के तहत इलाज करने में गड़बड़ी करने की आशंका हुई। टीम ने इसकी जानकारी सीएमएचओ डा. अनिल श्रीवास्तव को दी। तब सीएमएचओ के निर्देश पर श्रीराम हास्पिटल संचालक को नोटिस जारी कर इस संबंध में जानकारी मांगी गई है। निरीक्षण में डा. सौरभ शर्मा, नौशाद अहमद के साथ ही आयुष्मान योजना के अधिकारी और स्वास्थ्य विभाग के कर्मचारी मौजूद रहे।

अन्य अस्पतालों की होगी जांच

स्वास्थ्य विभाग को मिल रही शिकायत में यह बात सामने आई है कि कई अस्पताल आयुष्मान भारत से उपचार के नाम पर धांधली कर रहे हैं। बीमारी कुछ है और पैकेज किसी और का उल्लेख कर ज्यादा स्र्पये निकाले जा रहे हंै। इन शिकायतों के आधार पर ही सीएमएचओ डा. अनिल श्रीवास्तव ने अस्पतालों का औचक निरीक्षण करने के निर्देश दिए है। ऐसे में आने वाले दिनों में अन्य अस्पतालों को भी जांच के दायरे में लिया जाएगा।

क्या कहते हैं अधिकारी

तेलीपारा स्थित श्रीराम हास्पिटल में आयुष्मान भारत के तहत किए जा रहे है उपचार के रिकार्ड संधारण में गलती मिली है। इससे गड़बड़ी की आशंका है। नोटिस देकर जवाब मांगा गया है।

डा. अनिल श्रीवास्तव, सीएमएचओ

Posted By: Abrak Akrosh

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close