बिलासपुर। Weather News: पश्चिमी विक्षोभ की सक्रियता समाप्त होने और उत्तर दिशा से शुष्क हवाओं के प्रवाह के साथ ही छत्तीसगढ़ काा हिस्सा एक बार फिर से शीतलहर की चपेट में आ गया है। इसके चलते क्षेत्र में 24 घंटे के दौरान न्यूनतम तापमान में 3 से 4 डिग्री की गिरावट दर्ज की गई है। इसके चलते जांजगीर जिले में कड़ाके की ठंड पड़ रही है। तीन दिनों से अचानक बढ़ी ठंड ने ठिठुरन बढ़ा दी है। ठंड से बचने लोग तरह-तरह के जतन कर रहे हैं। गर्म कपड़ों के साथ ही गर्माहट के लिए लोग अलाव का सहारा ले रहे हैं।

पुस मास में कड़कड़ाती ठंंड ने कंपकंपी बढ़ा दी है। सुबह सूर्योदय के बाद से लोग दैनिक कामकाज शुरू कर रहे हैं। दिन व रात में हल्की ठंडी हवाएं चल रही है। शाम होते ही ठंड से बचने लोग गर्म कपड़ों में लिपटे नजर आते हैं। रात 10 बजे के बाद नगर की सड़कों पर सन्नाटा पसर रहा है। इक्का-दुक्का लोग ही सड़कों पर नजर आते हैं। लोग ठंड से बचने का जतन करने लगे हैं। गर्म कपड़ों में सुरक्षित होकर लोग बाहर निकल रहे हैं।

ठंड से बचने के लिए ऊनी कपड़ों के साथ ही अलाव का भी सहारा लिया जा रहा है। कई स्थानों पर अलाव का नजारा इन दिनों आम हो गया है। ठंड के कारण सड़कों पर मार्निंग वाक करने वालों की भी संख्या घटी है। खासकर वृद्घजनों के लिए यह ठंड ज्यादा ही मुसीबत बनी है। उन्हें ठंड से बचने के लिए खास निगरानी करनी पड़ रही है। वहीं नगर पालिका द्वारा अलावा की व्यवस्था नहीं किए जाने से रेलवे स्टेशन व बस स्टैण्ड के आसपास रात गुजारने वाले राहगीर व खानाबदोश लोगों को ठंंड से ज्यादा परेशानी हो रही है।

स्वीकृति के चार साल बाद भी शुरू नहीं हुआ काम

जिला मुख्यालय में रोजी मजदूरी करने वाले बेघर लोगों को राशि स्वीकृत होने के चार साल बाद भी अब तक सुविधायुक्त रैन बसेरा की सुविधा नहीं मिल सकी है। जिला मुख्यालय में रैन बसेरा में बिस्तर, पेयजल, प्राथमिक स्वास्थ्य देखभाल और मनोरंजन की सुविधाएं उपलब्ध कराए जाने की योजना थी। यहां 8 कमरों का रैन बसेरा का निर्माण होगा। राज्य शासन द्वारा जिला मुख्यालय में रैना बसेरा निर्माण के लिए 49 लाख रूपए की स्वीकृति के चार साल बाद भी कार्य प्रारंभ नहीं हो सका।

Posted By: sandeep.yadav

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस