बिलासपुर (नईदुनिया प्रतिनिधि)। दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे के नागपुर रेल मंडल की तिरोड़ा स्टेशन में राजनांदगाव-कलमना तीसरी रेल लाइन व आटो सिग्नलिंग कार्य के अंतर्गत इलेक्ट्रानिक इंटरलाकिंग कमीशनिंग का कार्य किया जा रहा है। इस कार्य के चलते कुछ ट्रेनों का परिचालन प्रभावित रहेगा। वहीं चार ट्रेनों के पहिए थमे रहेंगे। जाहिर है कि इससे यात्रियों को परेशानी होगी। क्योंकि बेलपहाड़-इब सेक्शन पर पहले से चौथी लाइन को जोड़ने का काम चल रहा। इसके चलते 22 दिसंबर से दो जनवरी तक 36 ट्रेनों को रद कर दिया है। अब इस सेक्शन में यात्रियों को यात्रा के दौरान तकलीफ होगी।

रेलवे ने जिन ट्रेनों को रद किया है उनमें तीन एवं चार जनवरी को दुर्ग से चलने वाली 08741 दुर्ग-गोंदिया-मेमू स्पेशल व इसी तारीख को इतवारी से चलने वाली 08744 इतवारी-गोंदिया मेमू स्पेशल भी रद रहेगी। वहीं दो व तीन जनवरी को शालीमार एवं पोरबंदर स्टेशनों के मध्य चलने वाली 00914 पार्सल स्पेशल और तीन व चार जनवरी को पोरबंदर एवं शालीमार स्टेशनों के मध्य चलने वाली 00913 पार्सल स्पेशल रद रहेगी। हालांकि रेलवे का भी मानना है कि इससे यात्रियों को असुविधा होगी। पर इस तरह के विकास कार्यों से ट्रेनों के परिचालन में सुधार भी होता है, जिसका लाभ सालों तक मिलता है। इस सेक्शन में भी इसी से जुड़े काम करने का निर्णय लिया गया है।

फिरोजपुर मंडल में रेल रोको आंदोलन का भी असर

उत्तर रेलवे के फिरोजपुर मंडल में रेल रोको आंदोलन के कारण भी कुछ ट्रेनों को रद कर दिया गया है। इसके तहत 28 दिसंबर को दुर्ग से चलने वाली 12549 दुर्ग-जम्मूतवी एक्सप्रेस नहीं चलेगी। 30 दिसंबर 12550 जम्मूतवी-दुर्ग एक्सप्रेस भी रद रहेगी। इसके अलावा 29 दिसंबर को छिंदवाड़ा से रवाना होने वाली 14623 छिंदवाड़ा-फिरोजपुर एक्सप्रेस भटिंडा स्टेशन से छिंदवाड़ा के लिए रवाना होगी और 14624 फिरोजपुर- छिंदवाड़ा एक्सप्रेस भटिंडा स्टेशन में ही समाप्त होगी।

Posted By: anil.kurrey

NaiDunia Local
NaiDunia Local