बिलासपुर (नईदुनिया प्रतिनिधि)। गुरु घासीदास केंद्रीय विश्वविद्यालय में बाइक पर तीन सवारी अब भारी पड़ेगी। विद्यार्थियों की सुरक्षा के मद्देनजर कुलसचिव कार्यालय ने अब बाहरी वाहनों के प्रवेश पर प्रतिबंध लगा दिया है। बाइक पर केवल दो छात्र ही प्रवेश कर सकेंगे। आइडी कार्ड के साथ हेलमेट अनिवार्य होगा। नियमों का उल्लंघन करने वालों पर जुर्माना किया जाएगा।

केंद्रीय विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो.आलोक चक्रवाल ने विद्यार्थियों की सुरक्षा के साथ परिसर के भीतर सड़क दुर्घटनाओं को रोकने यातायात नियमों का सख्ती से पालन करने की दिशा में कदम उठाया है। शिक्षण सत्र 2022-23 में प्रवेश की प्रक्रिया प्रारंभ है। कक्षाएं भी शुरू होने वाली हैं। लिहाजा 7000 बच्चों के भविष्य को देखते हुए नियमों का सख्ती से पालन कराने सुरक्षा अधिकारियों को निर्देश दिया गया है। सीसीटीवी से भी निगरानी की जाएगी।

गौरतलब है कि विश्वविद्यालय स्थापना के बाद प्रथम कुलपति प्रो.लक्ष्मण चतुर्वेदी ने सुरक्षा व अनुशासन को ध्यान में रखते हुए नियमों का निर्धारण किया था। इसका कठोरता से पालन अनिवार्य किया गया था। लेकिन साल 2014 में उनके सेवानिवृत्त होने के बाद इसमें लगातार ढील बरती जा रही थी। इसके कारण परिसर के भीतर दुर्घनाएं भी होती रहीं।

कुलसचिव कार्यालय के निर्देश

छात्रों के पास आइडी कार्ड नहीं

आइडी कार्ड की सख्ती को लेकर ब्रदरहूड पैनल के पदाधिकारी अविरल सिंह सहित अन्य छात्रों ने मांग की है कि अभी बहुत सारे विद्यार्थियों को विभागों से आइडी कार्ड प्राप्त नहीं हुआ है। कुलपति के नाम सौंपे गए ज्ञापन में उन्होंने कहा है कि हम सभी नए सुरक्षा नियम का स्वागत करते हैं। लेकिन, यह भी मांग करते हैं कि पहले छात्र-छात्राओं को आइडी कार्ड प्रदान किया जाए। इसके बाद सख्ती बरती जाए, ताकि शांतिपूर्ण तरीके से व्यवस्था सुचारू रूप से लागू की जा सके।

Posted By:

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close