बिलासपुर। शहर में कोरोना संक्रमण थमने का नाम नहीं ले रहा है। ऐसे में इसकी रोकथाम के लिए लगातार कवायद जारी है। इसी के तहत विभिन्न केंद्रों में कोरोना जांच की जाएगी। विभिन्न केंद्रों में टीकाकरण की भी व्यवस्था है। घरों में जाकर टीका लगाने का दौर भी जारी रहेगा। इन कवायदों के साथ ही शहर में आज बालिका दिवस पर विभिन्न आयोजन होंगे। अधिकांश आनलाइन माध्यम से होगा। इस खबर को पढ़कर आप अपने दिन की कार्ययोजना बना सकते हैं।

ये हैं आज के कार्यक्रम व प्रमुख गतिविधियां

होगा कोरोना टीकाकरण, किशोरों में उत्साह: बढ़ते कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए टीकाकरण भी विशेष जोर स्वास्थ्य विभाग की ओर से दिया जा रहा है। इसी के तहत शहरी क्षेत्र के जिला अस्पताल व सिम्स समेत अन्य टीकाकरण केंद्रों में कोरोना टीकाकरण किया जाएगा। फिलहाल 15 से 18 वर्ष आयु के बच्चों में ज्यादा उत्साह बना हुआ है। टीकाकरण सुबह 10 बजे से होगा।

रेलवे में जारी रहेगी मास्क की जांच मुहिम: ट्रेनों व प्लेटफार्म पर जुटने वाली भीड़ से संक्रमण का खतरा बना हुआ है। इसी को ध्यान में रखते हुए रेलवे की ओर से मास्क की अनिवार्यता रखी गई है। वहीं इसकी जांच के लिए आरपीएफ की टीम लगातार सक्रियता दिखा रही है। आज भी विभिन्न् टीमें सिर्फ मास्क की जांच के लिए ही प्लेटफार्म में तैनात रहेंगी। इसमें बिना मास्क के पाए जाने पर संबंधित यात्री पर 500 रुपये जुर्माना का प्रविधान है। यह अभियान सुबह 10 बजे से जारी रहेगा।

लगातार मिल रहे संक्रमित, जांच पर रहेगा जोर: जिले में प्रतिदिन 200 से 300 के बीच मरीज मिल रहे हैं। मामले कुछ कम हुए हैं। फिर भी शहर की सघन बस्ती में लगातार मरीज मिलने से चिंता बढ़ गई है। वहीं, मौत भी हो रही है। इन सबको देखते हुए स्वास्थ्य विभाग एक ओर अपील कर रहा है कि शहरवासी अब बिल्कुल भी लापरवाही न बरतें। इसकी वजह से कोरोना वायरस को फैलने का मौका मिला है। संक्रमण की इस चेन को तोड़ने के लिए गाइडलाइन का पालन करना जरूरी है। वहीं, कोरोना जांच भी बढ़ा दी गई है। इसी के तहत सिम्स व जिला अस्पताल समेत शहर के विभिन्न केंद्रों में कोरोना जांच जारी रहेगी। सुबह 11 बजे से सभी केंद्रों में यह सुविधा मिलेगी।

घर-घर जाएगी वैक्सीन लगाने वाली टीम: कोरोना की दूसरी लहर में शुरू हुए टीकाकरण अभियान को और जोर-शोर से चलाने के लिए स्वास्थ्य विभाग की टीम घर-घर जाकर भी वैक्सीन लगा रही है। आज भी कई टीमें शहर के विभिन्न मोहल्लों में जाकर यह अभियान जारी रहेगी। सुबह 11 बजे से टीम विभिन्न मोहल्लों में जाएगी।

राष्ट्रीय बालिका दिवस पर आज रेलवे करेगी 60 बालिकाओं का सम्मान: राष्ट्रीय बालिका दिवस के अवसर पर 24 जनवरी को दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे में शिक्षा, खेल, सांस्कृतिक, आर्ट एवं क्राफ्ट सहित अन्य क्षेत्रों में उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिए 60 बालिकाओं का सम्मान किया जाएगा। इसमें रेलवे स्कूल बिलासपुर, शहडोल, भिलाई, नैनपुर एवं डोंगरगढ़ की 40 और स्काउट एंड गाइड की 20 बालिकाएं शामिल हैं। इसके साथ ही प्रोत्साहन के लिए विविध कार्यक्रम भी आयोजित करने का निर्णय लिया गया है। इसमें रेलवे स्कूल में आनलाइन सेमिनार भी शामिल है।

पूर्व छात्राओं की उपस्थिति में आज मनेगी बालिका दिवस: केंद्रीय विद्यालय में 24 जनवरी को राष्ट्रीय बालिका दिवस उत्साह के साथ आभासी माध्यम से मनाया जाएगा। कार्यक्रम की मुख्य अतिथि केंद्रीय विद्यालय की भूतपूर्व छात्रा अदिति पांडे, सहायक संचालक पंचायत प्रशिक्षण केंद्र बिलासपुर होंगी। कार्यक्रम में अन्य अतिथियों के रूप मे केंद्रीय विद्यालय की एलुमनी छात्राओं को ही आमंत्रित किया गया है। वे विद्यालय के वर्तमान विद्यार्थियों को अपने संबोधन से प्रेरित करेंगी। इस अवसर पर सांस्कृतिक कार्यक्रम की प्रस्तुति भी दी जाएगी। पूरे कार्यक्रम की लाइव स्ट्रीमिंग यूट्यूब लिंक के माध्यम से दोपहर 12 बजे से होगी। विद्यालय के प्राचार्य धीरेंद्र कुमार झा के दिशा निर्देशन में यह कार्यक्रम प्रसारित किया जाएगा।

Posted By: sandeep.yadav

NaiDunia Local
NaiDunia Local